Haryana Govt: गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत हरियाणा के 50 हजार परिवारों को मिलेगी राहत, 1200 अवैध कालोनियां के घर होंगे पक्के

illegal-colonies
illegal-colonies

Haryana Govt: गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत हरियाणा के 50 हजार परिवारों को मिलेगी राहत, 1200 अवैध कालोनियां के घर होंगे पक्के

Haryana Govt ने राज्य में अवैध कालोनियों में रहने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है। राज्य में 1200 अवैध कालोनियों को नियमित किया जाएगा। सरकार के इस फैसले से राज्य के 50 हजार परिवार को फायदा होगा।

gurugram illigal House
gurugram illigal House

नई दिल्ली: चंडीगढ़- हरियाणा सरकार दिल्ली से सटे गुरुग्राम, फरीदाबाद समेत राज्य के करीब 50 हजार परिवारों को बड़ी राहत देने वाली खबर है। यह परिवार वे हैं, जो अवैध कालोनियों में घर बनाकर रह रहे हैं या जिन्होंने ऐसे ही अवैध कॉलोनियों में प्लाट या मकान खरीद रखे हैं। राज्य में ऐसी अवैध कालोनियों की संख्या लगभग 1200 के आसपास है। प्रदेश की भाजपा-जननायक जनता पार्टा गठबंधन सरकार इन अवैध कालोनियों को पक्का करने जा रही है। इन कालोनियों में रहने वाले लोगों से डेवलपमेंट चार्ज विकास शुल्क लेकर उनकी प्रापर्टी को नियमित कर दिया जाएगा।

Illigal Colony
Illigal Colony

वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने चंडीगढ़ में मीडिया कर्मियों से बातचीतके दौरान कहा कि “अवैध कालोनियों को नियमित करने संबंधी प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ाई जा रही है। राज्य में कोई भी सरकार हो, अवैध कालोनियां लगातार विकसित होती रही हैं। ऐसे मे प्रदेश सरकार इन कालोनियों को नियमित करती है तो उसके बाद फिर से नई अवैध कालोनियां काट दी जाती हैं। लोगों को इन कालोनियों में प्लाट और मकान सस्ती दरों पर मिल जाते है।

यह भी पढ़े- UP Viral Video Controversy: ट्विटर के बाद Facebook पर शिकंजा कसने की तैयारी में गाजियाबाद पुलिस

हरियाणा सरकार ने राज्य में समस्त बिल्डरों से अवैध कालोनियों को नियमित करने संबंधी आवेदन मांगे हैं। शहरी निकाय विभाग के जरिये सरकार के पास करीब 1200 कालोनियों की जानकारी पहुंची है। प्रदेश सरकार ने विकास शुल्क लेकर इन कालोनियों को नियमित करने के साथ ही बिजली के मीटर, जल कनेक्शन और सीवरेज कनेक्शन देने का निर्णय लिया है। साथ ही यह भी फैसला लिया है कि यदि भविष्य में कोई अवैध कालोनी विकसित होती है तो उसे न तो नियमित किया जाएगा और न ही बिजली, पानी व सीवरेज कनेक्शन की कोई सुविधा दी जाएगी। राज्य सरकार द्वारा संपत्ति की रजिस्ट्री के दौरान आनलाइन प्रक्रिया लागू करने के बाद अवैध कालोनियों के कारोबार पर अंकुश लगने की भी संभावना है।

मकान की चौथी मंजिल भी बना सकेंगे 

हरियाणा सरकार ने शहरी लोगों को बड़ी राहत देते हुए उनकी प्रापर्टी पर चौथी मंजिल बनाने की अनुमति भी दी है। लाखों शहरी लोगों को सरकार की इस योजना का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि अभी तक सिर्फ तीन फ्लोर पर ही निर्माण की अनुमति थी और उनके फ्लोर के हिसाब से बिक्री या रजिस्ट्री की जा सकती थी। प्रापर्टी की बढ़ती कीमतों के मद्देनजर लोग चाहते थे कि उन्हें चौथी मंजिल भी बनाकर बेचने या किराये पर देने अथवा खुद के लिए रहने की अनुमति दी जाए। राज्य सरकार ने इस योजना को मंजूरी दे दी है।