Nepal Floods: कोरोना से तबाह नेपाल में भारी बारिश, बाढ़ समेत भूस्खलन से 7 लोगों की मौत

Nepal Floods: कोरोना से तबाह नेपाल में भारी बारिश से आई बाढ़ समेत भूस्खलन, अब तक 7 की मौत

नई दिल्ली- Nepal Floods: तीन दिनों से लगातार भारी बारिश ने मध्य नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन जैसी स्थिति बनी हुई है, जिसके परिणामस्वरूप अब तक सात लोगों की मौत हो गई है और 50 से भी ज्यादा लोग लापता हैं। वहीं बाढ़ और पानी के चलते infrastructure को भी काफी नुकसान हुआ है।

Nepal Flood
Nepal Flood

 

वहीं  नेपाल  में 62,137 सक्रिय मामले हैं और इसके साथ कोरोनवायरस की दूसरी लहर की चपेट में, नेपाल अब महामारी के दौरान मानसून की बाढ़ से भी जूझ रहा है। यहां के सिंधुपालचोक जिले में असामान्य रूप से भारी बारिश हुई है, जो 2015 में आए भूकंप से भी ज्यादा प्रभावी था।

इससे पहले, दक्षिण एशियाई मौसमी जलवायु आउटलुक फोरम (SASCOF) ने साल 2021 में नेपाल के ज्यादातर हिस्सों में ‘सामान्य से अधिक’ बारिश होने की आशंका जताई थी।

Nepal Flood
Nepal Flood

जिसके चलके सिंधुपालचोक जिले में लगातार बारिश के बाद मेलमची नदी का जल स्तर बढ़ गया है, जिससे जिले के मेलमची और हेलम्बु इलाकों में सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

यह भी पढ़े-  Delhi Riots: 3 आरोपियों की जमानत के खिलाफ SC पहुंची दिल्ली पुलिस

स्वास्थ्य और जनसंख्या के नवनियुक्त मंत्री शेर बहादुर तमांग ने फेसबुक पर लिखा है कि, “मेलमची और इंद्रावती नदियों में 50 से अधिक लोग लापता हैं।

Sher Bahadur Tamang
Sher Bahadur Tamang

बाढ़ ने मेलमची पेयजल परियोजना, टिम्बू बाजार, चनौते बाजार, तालामारंग बाजार में बांध को भी नुकसान पहुंचाया है। और मेलमची बाजार को भी काफी नुकसान हुआ है।”