ब्रिटेन से बड़ी मदद, भारत के लिए रवाना हुए 3 ऑक्सीजन जनरेटर और 1000 वेंटिलेटर

नई दिल्लीः कोरोना संकट के बीच भारत को विदेशों से मदद मिल रही है.इस बीच अब ब्रिटेन ने जानकारी दी है कि शुक्रवार को उत्तरी आयरलैंड में बेलफास्ट से दुनिया के सबसे बड़े कार्गो प्लेन ने तीन 18 टन के ऑक्सीजन जनरेटर और 1000 वेंटिलेटर लेकर उड़ान भरी है.विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने कहा कि एंटोनोव 124 विमान में जीवन रक्षक किट को लोड करने के लिए हवाई अड्डे के कर्मचारियों ने रातभर काम किया।

तेलंगाना सरकार को मिली मंजूरी, राज्य में अब ड्रोन से होगी वैक्सीन की डिलिवरी

18 टन ऑक्सीजन, 1000 वेंटिलेटर

बता दें की एफसीडीओ ने इस सप्लाई के लिए धन मुहैया कराया है. FCDO के मुताबिक, इस विमान के रविवार सुबह आठ बजे दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है. इसके बाद इंडियन रेड क्रॉस की सहायता से इस सप्लाई को अस्पतालों में भेजा जाएगा. तीनों ऑक्सीजन जनरेटर में से हर जनरेटर प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन करता है जो एक साथ 50 लोगों के इस्तेमाल करने के लिए लिए पर्याप्त है।

अभिनेत्री कंगना रणौत भी आई कोरोना की चपेट में, इंस्टाग्राम पर दी जानकारी

भारत के साथ खड़ा है ब्रिटेन

यूके विदेश मंत्री डॉमिनिक राब ने कहा, “ब्रिटेन उत्तरी आयरलैंड से भारत सरप्लस ऑक्सीजन जनरेटर भेज रहा है. यह जीवन रक्षक उपकरण भारत के उन अस्पतालों का सपोर्ट करेंगे जो कोविड मरीजों का इलाज कर रहे हैं.” उन्होंने आगे कहा “ब्रिटेन और भारत मिलकर इस महामारी से निपटने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. भारत महामारी की खतरनाक दूसरी लहर से गुजर रहा है. लोगों को अस्पतालों में ऑक्सीजन और बेड्स की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *