निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी दशक का पहला बजट, लोगों को खास उम्मीद

budget 2021
budget 2021

नई दिल्लीः आज पेश होने वाले बजट से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण देश का आम बजट पेश किया जायगा। आम जनता यह आस लागए बैठी है कि निर्मला सीतारमण अपने पिटारे से क्या क्या देंगीं. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के कारण देश की बेपटरी हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए इस बजट में कई महत्वपूर्ण ऐलान हो सकते हैं।

मोदी सरकार का नौवां बजट-

बजट को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि सेवा क्षेत्र, बुनियादी ढांचे और रक्षा पर अधिक खर्च के जरिए आर्थिक सुधार को आगे बढ़ाने पर और अधिक ध्यान दिया जा सकता है. यह बजट इस दशक का पहला आम बजट है. एक अंतरिम बजट को जोड़कर देखा जाए तो मोदी सरकार का यह नौवां बजट है. यह बजट इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस वक्त देश कोविड-19 संकट से बाहर निकलने की कोशिश कर रहा है।

budget 2021
budget 2021

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2019 में अपना पहला बजट पेश किया था. उन्होंने चमड़े के पारंपरिक ब्रीफकेस को बदल दिया था और बदले में लाल कपड़े में लिपटे ‘बही-खाते’ के रूप में बजट दस्तावेजों को पेश किया था. वहीं उन्होंने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि अप्रैल से शुरू होने वाले वित्तीय वर्ष का बजट इस तरीके का होगा, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया।

होगा आर्थिक सुधार-

र्थशास्त्रियों और विशेषज्ञों का कहना है कि यह बजट कोरोना महामारी की वजह से तबाह हुई अर्थव्यवस्था को वापस जोड़ने की शुरुआत होगा. उनका यह भी कहना है कि इस बजट को महज बही-खाते या लेखा-जोखा या पुरानी योजनाओं को नए कलेवर में पेश करने से अलग हटकर होना चाहिए.अधिकतर लोगों का यही मानना है की इस दशक का यह बजट कुछ खास और अलग होने वाला है. अब देखना यही है इस बार के बजट से जुडी लोगों की उम्मीदें पूरी हो पाती है या नहीं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.