Live Updates : यहां जाने योगी सरकार के UP Budget 2021 की अहम बातें

up budget
up budget

नई दिल्ली: विधानसभा चुनावों से पहले आज यूपी सरकार अपना बजट पेश कर रही हैं। बता दें की ये बजट खास होने जा रहा है. इस बार मुख्य रूप से इन्फ्रास्ट्रक्चर पर फोकस रहने वाला है। यूपी सरकार का यह पहला पेपरलेस बजट है। बजट पेश करने के बाद दोपहर को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की प्रेस कॉन्फ्रेंस भी होनी है।

up budget
up budget

आत्मनिर्भर यूपी पर फोकस-

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में ऐलान किया कि महिला सामर्थ्य योजना को अब प्रदेश में लागू किया जाएगा. बजट में कहा गया कि प्रदेश में बंद पड़ी सभी कताई मिलों का जीर्णोद्धार किया जाएगा. यूपी में अब बच्चों को निशुल्क कोचिंग दी जा रही है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट में कहा कि यूपी में अब सभी पुलिस आवासों का नामकरण स्वतंत्रता सेनानी ठाकुर रोशन सिंह के नाम पर किया जाएगा. सुरेश खन्ना ने कहा कि इस बार का बजट विकास को समर्पित है. वित्त मंत्री ने कहा कि हमारा फोकस आत्मनिर्भर यूपी पर है, इसी के साथ विकास को बढ़ाया जा रहा है।

किसानों के लिए बड़ा ऐलान-

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट भाषण में कहा कि प्रदेश में अधिक उत्पादक वाली फसलों को चिन्हित किया जाएगा. ब्लॉक स्तर पर कृषक उत्पादन संगठनों की स्थापना की जाएगी, इसके लिए 100 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. किसानों को मुफ्त पानी की सुविधा के लिए 700 करोड़ रुपये दिया जाएगा. किसानों को रियायती दाम पर लोन देने का ऐलान किया गया है।

33 लाख फर्जी किसानों से लिए जाएंगे पैसे वापिस। पीएम- किसान योजना

मेरठ में बनेगी स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी-

यूपी सरकार ने कहा कि मेरठ में स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाया जाएगा, ग्रामीण क्षेत्रों में ओपन जिम बनाए जाएंगे. प्रदेश के 19 जनपदों में कुल 40 छात्रावास बनाए जाएंगे. अलग-अलग जनपदों में अधिवक्ताओं के लिए चेंबर बनाए जाएंगे, किताबें भी दी जाएंगी. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि सामूहिक विवाह योजना का विस्तार किया जाएगा, साथ ही मुख्यमंत्री सक्षम सुपोषण योजना लाई जाएगी जिसके तहत आंगनवाड़ी केंद्रों पर कुपोषित बच्चों अतिरिक्त पोषण दिया जाएगा

कोरोना वैक्सीन के लिए 50 करोड़-

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि टीकाकरण के लिए 50 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं, जबकि आयुष्मान भारत के लिए 13 करोड़ रुपये प्रस्तावित हैं. प्रदेश के PPP मॉडल से मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं. वित्त मंत्री बोले कि सात जनपदों में मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं, अन्य जगहों पर भी नए मेडिकल कॉलेज बनने हैं।

UP : बजट सत्र शुरू, पहले ही दिन सपा ने किया हंगामा, बागी विधायक स्पीकर से मिले

अयोध्या के लिए 140 करोड़-

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि अयोध्या स्थित सूर्यकुण्ड के विकास सहित अयोध्या नगरी के सर्वांगीण विकास की योजना हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट 140 करोड़ रुपये की व्यवस्था का प्रस्ताव है. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना की अनुमोदित लागत 11,076 करोड़ रूपये है. वित्तीय वर्ष 2021-2022 के बजट में परियोजना हेतु 597 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

प्रदेश में बढ़ेगी एयरपोर्ट की संख्या-

तीन वर्षों में उत्तर प्रदेश में ऑपरेशनल एयरपोर्ट्स की संख्या 4 से बढ़कर 7 हो गई. जनपद अयोध्या में निर्माणाधीन एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम हवाई अड्डा अयोध्या होगा इस हेतु 101 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित. जेवर एयरपोर्ट में हवाई पट्टियों की संख्या 02 से बढ़ाकर 06 करने का निर्णय लिया गया है. इस परियोजना हेतु 2000 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है. कुशीनगर एयरपोर्ट को केन्द्र सरकार द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट घोषित है. इस प्रकार राज्य में शीघ्र ही 4 अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर व गौतमबुद्धनगर में होंगे।

जेवर एयरपोर्ट के पास इलेक्ट्रॉनिक सिटी-

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने ऐलान किया कि जेवर एयरपोर्ट के पास एक इलेक्ट्रॉनिक सिटी बनाई जाएगी. प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर आईटी पार्क बनाए जा रहे हैं. यूपी में कक्षा एक से आठ तक मुफ्त ड्रेस देने का काम किया जा रहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.