सौगात: PM मोदी ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए स्पेशल ट्रेनों को दिखाई हरी झंड़ी

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

नई दिल्ली : सरदार वल्लभ भाई पटेल की गगनचुंबी प्रतिमा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने के लिए गुजरात के केवडि़या गांव जाने में अब आसानी होगी। सरकार दिल्ली से अब केवडि़या गांव के लिए सीधी ट्रेन चलाने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बता दें कि प्रधानमंत्री हजरत निजामुद्दीन सहित आठ अन्य स्टेशनों से केवडि़या के लिए चलने वाली ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे। हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर रविवार सुबह आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और रेल मंत्री पीयूष गोयल शामिल होंगे।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

India Covid-19 Vaccination Live Updates: kanpur में शुरू हुआ Corona Vaccination

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने जाने में होगी आसानी 

वहीं इस ट्रेन के चलने से दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के अन्य शहरों के लोगों को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देखने जाने में आसानी होगी। गौरतलब है कि अभी केवडि़या गांव तक सीधी ट्रेन नहीं थी, लोगों को वडोदरा के बाद सड़क मार्ग से जाना पड़ता था। बता दें, फिलहाल यह भी अन्य ट्रेनों की तरह विशेष ट्रेन के रूप में चलेगी। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड की वेबसाइट या मोबाइल एप से यात्री टिकट बुक करवा सकते हैं।

मकर संक्रांति का ऐसा क्या महत्व है कि यह संपूर्ण भारत का प्रमुख त्यौहार है: पण्डित पुरूषोतम सती

भारत का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन

साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के नर्मदा जिले में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास बने नए केवडिया रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि पीएम इसके साथ ही वडोदरा को केवडिया से जोड़ने वाली एक ब्रॉड गेज लाइन का उद्घाटन भी करेंगे। वहीं दूसरी और पीएम मोदी ने एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा है कि रविवार के कार्यक्रम के दौरान रेलवे से संबंधित अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया जाएगा। इसमें दाभोई, चंदोद और केवडिया के नए स्टेशन भवन शामिल हैं। आपको खुशी होगी कि केवडिया स्टेशन भारत का पहला ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन है।

NSG अब होगा और अधिक ताकतवर, एंटी ड्रोन सिस्टम से दुश्मनों पर रखेगा नज़र

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

स्टेच्यू के लिए यहां से मिलेगी ट्रेन

रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के केवड़िया के लिए वाराणसी, दादर, दिल्ली, अहमदाबाद, रीवा और चेन्नई स्टेशनों से एक्सप्रेस ट्रेनों को रवाना करेंगे। अहमदाबाद-केवड़िया जनशताब्दी ट्रेन में एक विस्टाडोम कोच भी होगा। इसे विशेष रूप से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ट्रेन की यात्रा को सुंदर और यादगार बनाने के लिए बनाया गया है।

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी

इन ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे प्रधानमंत्री

1– 09103/04 केवडिया से वाराणसी महामना एक्सप्रेस (साप्ताहिक)

2– 02927/ 28 दादर से केवडिया दादर केवडिया एक्सप्रेस (प्रतिदिन)

3– 09247/ 48 अहमदाबाद से केवडिया, जनशताब्दी एक्सप्रेस (प्रतिदिन)

4– 09145 /46 केवडिया से हजरत निजामुद्दीन संपर्कक्रांति एक्सप्रेस (सप्ताह में 2 दिन)

5– 09105/06 केवडिया से रीवा, केवडिया रीवा एक्सप्रेस (साप्ताहिक)

6– 09119/20 चेन्नई से केवडिया, चेन्नई केवडिया एक्सप्रेस (साप्ताहिक)

7– 09107/08 प्रतापनगर से केवडिया मेमू ट्रेन (प्रतिदिन)

8– 09109/10 केवडिया से प्रतापनगर मेमू ट्रेन (प्रतिदिन)

Leave a comment

Your email address will not be published.