G – 20 सम्मेलन से पहले सऊदी ने वापस लिया भारत के गलत नक्शे वाला बैंक नोट

नई दिल्ली : जी-20 सम्मेलन से पहले सऊदी अरब ने रियाद के नोट पर छपे भारत के गलत मैप को वापस ले लिया है. दरअसल, 20 रियाल बैंक नोट पर भारत का गलत मैप छापा गया था, जिसमें अविभाजित जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया था, भारत ने इस पर आपत्ति जताई थी, इसके बाद नोट को वापस ले लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, न केवल नोट को वापस लिया गया, बल्कि उसकी छपाई को बंद भी कर दिया गया है, सऊदी अरब के सामने रियाद में भारतीय राजदूत औसाफ सईद ने 28 अक्टूबर को मुद्दा उठाया था,20 रियाल के नोट में बनाए गए वैश्विक मैप में जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाया गया था।

G-20 Summits: List of Summits and Members

विवादित बैंक नोट में एक तरफ किंग सलमान और जी-20 सऊदी समिट का लोगो था, तो दूसरी तरफ जी-20 देशों को वैश्विक मैप था,, मैप में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके), गिलगित-बाल्टिस्तान समेत पूरे जम्मू-कश्मीर को अलग देश के रूप में दिखाया गया था।

विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को कहा था, ‘हमने सऊदी अधिकारियों के साथ भारतीय सीमाओं के गलत चित्रण का मामला उठाया था. रियाद के साथ ही नई दिल्ली में भी सऊदी के अधिकारियों से बात हुई. हमें सऊदी अधिकारियों द्वारा सूचित किया गया है कि उन्होंने इस मामले में हमारी चिंताओं को नोट किया है।

जानकारी के मुताबिक इस मामले को संभाल लिया गया है जो मुद्रा “स्मारिका और संचलन के लिए नहीं थी, उसे वापस ले लिया गया था,आपको बता दें कि 15वें जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्ष सऊदी अरब के किंग करेंगे. 21-22 नवंबर तक चलने वाले इस शिखर सम्मेलन को ‘सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास’ विषय पर आयोजित किया गया है, इस बार जी-20 सम्मेलन वर्चुअल होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.