डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए मौका, निकाली बंपर भर्तियां

10th pass in postal department for youngsters, removed bumper recruitment
10th pass in postal department for youngsters, removed bumper recruitment

नई दिल्ली: क्या आप भी 10वीं के बाद नौकरी की तलाश में है ? अगर हां तो ये ख़बर आपकी तलाश को दुर कर देगीं। डाक विभाग ने विभिन्न सर्किल के लिए वैकेंसी निकाली हैं। इसके तहत आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और दिल्ली सर्किल में भर्तियां की जाएंगी। इनमें ग्रामीण डाक सेवक , ब्रांच पोस्टमास्टर और असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए मौका
डाक विभाग में 10वीं पास युवाओं के लिए मौका

SHO होंगे सस्पेंड, थाने में अगर लगातार आ रही हैं शिकायतें- सीएम योगी

3679 पदों पर होनी है नियुक्ति

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से विभाग कुल 3679 पदों पर नियुक्ति करने जा रहा है। इन पदों पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को विभाग की आधिकारिक पोर्टल appost.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवार ध्यान दें कि वह फॉर्म भरते वक्त कोई गड़बड़ी न करें। ऐसा पाए जाने पर आवेदन पत्र को रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए आयु सीमा

डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार ग्रामीण डाक सेवक के पद पर दिल्ली पोस्टल सर्किल में 233,आंध्र प्रदेश पोस्टल सर्किल में 2296 और तेलंगाना पोस्टल सर्किल में 1150 वैकेंसी पर नियुक्तियां होंगी। इसके अलावा इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट दी जाएगी। इसके तहत अधिकतम आयुसीमा में अनुसूचित जाति को पांच वर्ष, ओबीसी वर्ग को तीन साल और दिव्यांगों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी।

स्थानीय भाषा का भी होनी चाहिए ज्ञान 

जीडीएस की पोस्ट पर ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवार ध्यान दें कि 10वीं में मैथ्स, इंग्लिश बतौर सब्जेक्ट होना चाहिए। वहीं उम्मीदवारों को संबंधित स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए।

 माता की मूर्ति, दिन में तीन बार बदलती है अपना रूप

Leave a comment

Your email address will not be published.