होली में मिठाई खाइये और दूसरों को भी खिलाइये, लेकिन इन बातों से रहें सावधान

होली में मिठाई
होली में मिठाई

नई दिल्ली: होली में मिठाई: आज होली का त्यौहार है। मीठा खाने और खिलाने का दौर खूब चल रहा है, त्योहार पर मिठाई खाएं, लेकिन जरा सावधान से। ये मीठा कहीं आपके जीवन को फीका न कर दे। त्योहार पर मिठाइयों की मांग पूर्ति के लिए मिलावटी मिठाइयों की बिक्री भी जोरों पर रहेगी। इसके लिए जिलेभर में कई मिष्ठान विक्रेताओं ने तैयारी भी कर ली है।

होली में मिठाई
होली में मिठाई

अलवर के कलाकंद यानी मिल्क केक का नाम पूरे भारत में प्रसिद्ध है, अगर आप जयपुर और दिल्ली अलवर के कलाकंद का मजा ले रहे हैं तो थोड़े सावधान हो जाएं जयपुर और दिल्ली में आने वाला कलाकंद नकली हो सकता है। हम यह इसलिए कह रहे हैं क्योंकि कल अलवर पुलिस ने नकली कलाकंद के कारखाने में छापामार मिलावटी कलाकंद के जखीरे का सैंपल बरामद किया है।

होली में मिठाई
होली में मिठाई

नकली मिठाई

अलवर के एनईबी थाना की डीएसटी टीम ने मिलावटी मिठाई बनाने वाले गैंग का बड़ा खुलासा किया है ।आपको बता दें कि डीएसटी टीम को सूचना मिली कि बहादरपुर में कई जगह नकली मिठाई बनाई जा रही है।मौके पर पहुंचने के बाद पुलिस ने बताया कि वहां गोदाम में करीब 1400 किलो कलाकंद ट्रे, वह डब्बों में भरा हुआ कलाकन्द मिला। और सूजी व मिल्क पाउडर के करीब 18 से 20 कट्टे और 8 से 10 रिफाइंड ऑयल के पीपे तथा दो ड्रम प्लास्टिक के जिनमें करीब 1 क्विंटल दूध भरा हुआ था। जिस में मक्खियां पड़ी हुई थी। दूध से दुर्गंध आ रही थी।

होली में मिठाई
होली में मिठाई

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान

जिन पर करीब 15 से 16 कारीगर काम कर रहे थे। जिस पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी द्वारा भंडारित कलाकंद को चेक किया। तथा प्रथक सैंपल लिया गया। भंडारित कलाकंद 1400 किलो अपनी कैद में लेकर मालिक को सुपर्द कर दिया। अलवर पुलिस ने शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए 1675 किलो मिलावटी कलाकंद मिला है। जी हां यह आंकड़ा आपको हैरान कर देगा लेकिन यह बिल्कुल सच है कि इतनी बड़ी मात्रा में नकली कलाकंद मिलना हैरत में डालना है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *