हेल्थ वेबिनार में बोले पीएम मोदी, गरीब से गरीब को सस्ता इलाज

हेल्थ वेबिनार
हेल्थ वेबिनार

नई दिल्लीः बजट प्रावधानों में हेल्थ क्षेत्र के लिए वेबिनार को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस साल के बजट में हेल्थ सेक्टर को जितना बजट आवंटित किया गया है, वो अभूतपूर्व है. ये हर देशवासी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व में भारत के हेल्थ सेक्टर की प्रतिष्ठा और भारत के हेल्थ सेक्टर पर भरोसा नए स्तर पर है।

हेल्थ सेक्टर ने दिखाई मजबूती-

पीएम मोदी ने कहा, ”चिकित्सा उपकरणो से लेकर दवाईयों तक, वेंटिलेटर्स से लेकर वैक्सीन्स तक, वैज्ञानिक अनुसंधान से लेकर निगरानी ढांचा तक, डॉक्टर्स से लेकर महामारी तक, हमें सभी पर ध्यान देना है. ताकि देश भविष्य में किसी भी स्वास्थ्य आपदा के लिए बेहतर तरीके से तैयार रहे.” उन्होंने कहा, ”कोरोना के दौरान भारत के हेल्थ सेक्टर ने जो मजबूती दिखाई है, उसे दुनिया ने बहुत बारीकी से देखा है।

Assam : पीएम मोदी ने जनसभा को किया संबोधित, विपक्ष पर जमकर बरसे

हेल्थ वेबिनार
हेल्थ वेबिनार

चार मोर्चों पर काम कर रही सरकार-

साथ ही पीएम ने बताया की, ”भारत को स्वस्थ रखने के लिए सरकार चार मोर्चों पर एक साथ काम कर रही है। जिसमे पहला मोर्चा बीमारियों को रोकना यानि बीमारी से बचाव और कल्याण का प्रचार। दूसरा मोर्चा गरीब से गरीब को सस्ता और प्रभावी इलाज देना। तीसरा मोर्चा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर और हेल्थ केयर प्रोफेशनल्स की मात्रा और गुणवत्ता में बढ़ोतरी करना। और आखिरी मोर्चा समस्याओं से पार पाने के लिए मिशन मोड पर काम करना. मिशन इंद्रधनुष का विस्तार देश के आदिवासी और दूर-दराज के इलाकों तक किया गया है।

नॉएडा में एयरपोर्ट और फिल्म सिटी के पास चाहते हैं घर तो पढ़िए पूरी खबर, सरकार दे रही है मौका

2025 तक का लक्ष्य-

जिसके बाद मोदी ने आगे कहा, ”देश से टीबी को खत्म करने के लिए हमने साल 2025 तक का लक्ष्य रखा है. टीबी भी संक्रमित व्यक्ति के droplets से ही फैलती है. टीबी की रोकथाम में भी मास्क पहनना, शीघ्र निदान और उपचार, तीनों ही अहम हैं.” उन्होंने कहा, ”कोरोना काल में आयुष से जुड़े हमारे नेटवर्क ने भी बेहतरीन काम किया है. न सिर्फ मानव अनुसंधान को लेकर बल्कि इम्यूनिटी और वैज्ञानिक अनुसंधान को लेकर भी हमारा आयुष का इंफ्रास्ट्रक्चर देश के बहुत काम आया है.”

Leave a comment

Your email address will not be published.