सेक्स लाइफ को बेहतरीन बनाने के लिए रखें इन बातों का खास ख्याल

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए इन बातों का खास ख्याल
सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए इन बातों का खास ख्याल

नई दिल्ली: सेक्स पावर कम होने के कारण आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में ढ़ेरों लोग चिंतित रहते हैं। सेक्स लाइफ को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह नुस्खे और दवाइयां मार्केट में आ गए है। लेकिन आपको बता दें कि व्यक्ति के खान-पान का भी उसकी सेक्स लाइफ पर बहुत असर होता है। वहीं संभोग की भूमिका पार्टनर्स के बीच रिश्ते की मजबूती बनाए रखने में अहम योगदान है।

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए इन बातों का खास ख्याल
सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए इन बातों का खास ख्याल

‘सबसे बड़ा अखाड़ा’ किसानों के आंदोलन पर सबसे बड़ी सुनवाई || 

गलत आदतों के कारण पड़ता है सेक्स पर बुरा प्रभाव- 

सेक्स से पहले आप जो भी खाते हैं उसका असर आपके संभोग शक्ति पर पड़ता है। खानपान की गलत आदतों के कारण स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। जबकि पुरुष में ताकत कि कमी आने की समस्या भी सामने आती है। कुछ चीजों का ज्यादा सेवन या जो चीजें खानी चाहिए उनको बिल्कुल नहीं खाना इन समस्याओं के मूल कारण होते हैं। आइये जानते हैं कि किन-किन सेवन बेहतर सेक्स लाइफ के लिए किया जाना चाहिए।

सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए इन बातों का खास ख्याल
सेक्स लाइफ बेहतर बनाने के लिए इन बातों का खास ख्याल

एवोकाडो- क्रीम से भरपूर इस फल में हेल्दी फैट और फाइबर होता है। एवोकाडो खाने से आपको अंदर से एनर्जी मिलती है। इसलिए सेक्स से पहले एक्सपर्ट्स एवोकाडो खाने की सलाह देते हैं। इसके अलावा ये महिलाओं में पीरियड्स की वजह से होने वाले थकान और चिड़चिड़ेपन को दूर कर मूड को रोमांटिक बनाने में मदद करता है।

एवोकाडो
एवोकाडो

चॉकलेट- चॉकलेट खाने से सेरोटोनिन हार्मोन बनता है जिसकी वजह से मूड अच्छा हो होता है। सेक्स से पहले चॉकलेट खाने से एंग्जाइटी दूर होती है और सेक्स ड्राइव बेहतर बनती है। इसके अलावा चॉकलेट में फेनिलएलथाइलमाइन होता है जिससे यौन इच्छा बढ़ती है।

चॉकलेट
चॉकलेट

किशमिश- प्रतिदिन किशमिश और 2 ग्राम दालचीनी का पाउडर को दूध में मिला कर पीने से शरीर में दृढ़ता बढ़ती है और सेक्स पावर में बढ़ोतरी होती है।

किशमिश
किशमिश

पालक- हरी पालक में खूब सारा मैग्नीशियम पाया जाता है, जो टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाने का काम करता है। पालक में आयरन पाया जाता है जिसकी वजह से सेक्स ड्राइव बढ़ती है। खासतौर से महिलाओं की यौन इच्छा और संतुष्टि बढ़ाने में मददगार है।

अनार- सेक्स पावर और फर्टिलिटी बढ़ाने में अनार का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। अनार का जूस पीने से मूड अच्छा होता है, ब्लड फ्लो में सुधार होता है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है।

तरबूज- तरबूज में साइट्रिनलाइन नामक एमिनो एसिड होता है। शरीर में जाने के बाद ये आर्जिनिन एमिनो एसिड मे बदल जाता है। इसकी वजह से रक्त वाहिकाओं को आराम मिलता है और सेक्स ऑर्गन बेहतर तरीके से काम कर पाता है। तरबूज शरीर में वैसा ही काम करता है जैसा इरेक्टाइल डिसफंक्शन रोकने के लिए वियाग्रा करता है।

फैटी फिश- सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी फैटी फिश में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है. ये हेल्दी फैट शरीर में सूजन को कम करता है जिससे सेक्सुअल हेल्थ अच्छी होती है. अगर आप शाकाहारी हैं तो ओमेगा-3 के लिए फ्लेक्स सीड्स, चिया सीड्स और अखरोट खाएं।

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी विटामिन C से भरपूर होता है जिसकी वजह से एंग्जाइटी दूर होती है और सेक्स ड्राइव को बढ़ाया जा सकता है। स्ट्रॉबेरी खाने से बॉडी में ऑक्सीटोसिन हार्मोन बनता है, इसका संबंध सेक्सुअल डिजायर से होता है।

कॉफी या चाय- कॉफी और चाय में खूब सारा कैफीन पाया जाता है जिसका असर नर्वस सिस्टम पर पड़ता है। इससे सेक्स के समय पुरुषों की परफॉर्मेंस एंग्जाइटी दूर होती है। कैफीन इरेक्टाइल डिसफंक्शन की संभावना भी कम करता है।

 

 

Leave a comment

Your email address will not be published.