वित्त मंत्री ने दिया देश में सभी के लिए आवास का तोहफा, जाने क्या है छूट

वित्त मंत्री
वित्त मंत्री

नई दिल्ली: क्या फ्लैट या घर खरीदने की कर रहे हैं तैयारी? वित्त मंत्री ने बजट में दिया तोहफा सरकार ‘किफायती आवास’ और ‘सभी के लिए आवास’ को काफी समय से तवज्जो दे रही है. इसी क्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान, किफायती आवास कर्ज पर दिए गए ब्याज पर 1.5 लाख रुपये की छूट को एक साल के लिए और बढ़ाने की घोषणा की है.

वित्त मंत्री

साथ ही किफायती आवास परियोजनाएं भी 31 मार्च 2022 तक कर अवकाश का लाभ उठा सकती हैं. वित्त मंत्री के इस कदम से रियल एस्टेट क्षेत्र में तेजी आने की संभावना है. साथ ही घर खरीदने वालों को भी बढ़ावा मिलेगा. वित्त मंत्री ने कहा, “पिछले बजट में, मैंने किफायती आवास खरीदने के लिए गए ऋण के लिए 1.5 लाख रुपये तक, ब्याज में अतिरिक्त कटौती का प्रावधान किया. मैं इस कटौती की पात्रता और एक साल अर्थात् 31 मार्च, 2022 तक बढ़ाने का प्रस्ताव करती हूं. इस तरह, किफायती आवास खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपये की अतिरिक्त कटौती 31 मार्च तक लिए गए कर्ज के लिए उपलब्ध होगी.

वित्त मंत्री
वित्त मंत्री

इसके अलावा, किफायती आवास की आपूर्ति बनाए रखने के लिए, मैं प्रस्ताव करती हूं कि किफायती आवास परियोजनाएं और एक वर्ष अर्थात् 31 मार्च 2022 तक कर अवकाश का लाभ उठा सकती हैं. इस कदम से रियल एस्टेट सेक्टर को फायदा मिलने की उम्मीद है.

रियल एस्टेट सेक्टर सुस्ती की मार झेल रहा है

बता दें कि रियल एस्टेट सेक्टर नोटबंदी और फिर जीएसटी के बाद से सुस्ती की मार झेल रहा है. सरकार रियल एस्टेट क्षेत्र को पटरी पर लाने के लिए पहले भी कई कदम उठा चुकी है. इसी क्रम में इस छूट को बनाये रखा गया है।

सरकार किसानों के लिए समर्पित-

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कहा कि सरकार की किसानों की आय दोगुना करने की ओर काम कर रही है. निर्मला सीतारमण की ओर से कहा गया कि यूपीए सरकार से करीब तीन गुना राशि मोदी सरकार ने किसानों के खातों में पहुंचाई है. वित्त मंत्री ने कहा कि मोदी सरकार की ओर से हर सेक्टर में किसानों को मदद दी गई है, दाल, गेंहू, धान समेत अन्य फसलों की एमएसपी बढ़ाई गई।

Budget 2021: आत्मनिर्भर भारत का बजट, अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

Leave a comment

Your email address will not be published.