Work From Home के इस दौर में क्या है वर्चुअल ऑफिस की अहमियत, पढ़ें ये खबर

वर्चुअल रियलिटी
वर्चुअल रियलिटी

नई दिल्ली। 2020 ऐसा साल था, जब काफी बड़ी संख्या में लोगों ने वर्क फ्रॉम होम मोड में काम किया। माना जा रहा है कि कई देशों में वैक्सीन लगने की प्रक्रिया के दौरान यह जारी रहेगा। वहीं, कई कंपनियां वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने की दिशा में काम भी कर रही हैं। माना जा रहा है कि 2021 में घर से काम नए और बेहतर रूप में सामने आएगा। उम्मीद है कि तकनीक, अच्छी सेहत और मानव कुशलता मिलकर आये हुए साल को शानदार बनाएंगे।

वर्चुअल रियलिटी
वर्चुअल रियलिटी

Mobile became expensive in this year’s budget | साल के इस बजट में मोबाईल हुआ महंगा, यह रहा सस्ता

वीडियो कॉलिंग का इस्तेमाल-

वीडियो कॉलिंग का 2020 में हर जगह काफी इस्तेमाल हुआ। जूम से अप्रैल में रोज 30 करोड़ से ज्यादा मीटिंग होती थीं। लेकिन यह संचार का एक सीमित माध्यम है। इसलिए टेक कंपनियां अब वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को व्यस्त रखने के लिए नए तरीके आजमा रही हैं, जैसे एनवीडिया ने अपने वीडियो कॉल में पृष्ठभूमि की जगह मानव चेहरे के भाव को मेहतब दिया है। पृष्ठभूमि पर ध्यान न देने से कॉल की बैंडविड्थ कम होती है। इससे लोगों का ध्यान बॉडी लैंग्वेज और चेहरे के भाव पर जाता है और लोगों के बीच मानवीय जुड़ाव होता है। 2021 में हमारे सामने ऐसे कई प्रोजेक्ट्स आ सकते हैं।

वर्चुअल रियलिटी
वर्चुअल रियलिटी

वर्चुअल ऑफिस स्पेस-

फेसबुक के इनफिनिटिव ऑफिस प्रोजेक्ट में वीआर (वर्चुअल रियलिटी) पर तेजी से काम चल रहा है। इन प्रोजेक्ट्स में आभासी वर्चुअल ऑफिस स्पेस बनाया जा रहा है। इस वर्चुअल ऑफिस में चीजें अधिक साफ और व्यवस्थित होंगी। फेसबुक इसके साथ एआर (आर्गुमेंटेड रियलिटी) को भी जोड़ना चाहता है। इससे कंपनियों में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मीटिंग की जा सकेगी।

वर्चुअल रियलिटी
वर्चुअल रियलिटी

सेहत का महत्व-

2020 में कर्मचारियों की सेहत को काफी महत्व दिया गया। इसलिए वे ऐसे नियम बना रहे हैं, जिनसे कर्मचारी खुश और मानसिक रूप से सेहतमंद रहें। भले ही वे घर से काम कर रहे हों। द चार्टर्ड इंस्टीट्यूट ऑफ पर्सनल एंड डेवलपमेंट ने अपनी सालाना रिपोर्ट में दावा किया है कि 89 फीसद लोगों ने बीमार होने के बावजूद 2020 में काम किया और 73 फीसद लोग तय समय से ज्यादा काम कर रहे थे, पर अब सबका मानना है कि ये स्थितियां खत्म होनी चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.