रूस में गूंज रहें ‘पुतिन चोर है’ के नारें, लोग कर रहे इस्तीफे की मांग

पुतिन चोर है' के नारें,
पुतिन चोर है' के नारें,

नई दिल्ली: रूस में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन लम्बे समय से जारी है। प्रदर्शन में हजारों लोग रविवार को विपक्षी नेता एलेक्सी नवेलनी की रिहाई की मांग करते हुए सड़कों पर उतरे हुए हैं। इन लोगों ने पुतिन चोर है, पुतिन इस्तीफा दो के नारे भी लगाए। इसके बाद पुलिस ने करीब 2,300 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है।

Uttar Pradesh : विधान सभा के नव निर्वाचित सदस्य लेंगे सपथ || Legislative Council || Lucknow || UP

पुतिन चोर है' के नारें,
पुतिन चोर है’ के नारें,

पूरे रूस में प्रदर्शन-

साथ ही रूसी अधिकारी प्रदर्शन से निपटने के लिये हरसंभव कोशिश में लगे हुए हैं। आपको बता दें कि पिछले सप्ताह के अंत में पूरे रूस में हजारों लोगों ने प्रदर्शन किया था। हाल के वर्षों में हुए विरोध का यह सबसे मुखर स्वरूप है। कैद करने की धमकियों, सोशल मीडिया समूहों को चेतावनी एवं दंगारोधी पुलिस का डर दिखाये जाने के बावजूद रविवार को कई शहरों में जबर्दस्त प्रदर्शन लगातार चलता रहा।

Uttarakhand: दूसरी जाति और धर्म में की शादी तो मिलेंगे 50 हजार रुपये

पुतिन चोर है' के नारें,
पुतिन चोर है’ के नारें,

नवेलनी को रिहा करने की अपील-

वहीं दूसरी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक और भ्रष्टाचार विरोधी मुहिम चलाने वाले नवलेनी को जर्मनी से लौटने पर 17 जनवरी को गिरफ्तार कर लिया गया था। बता दें कि नवलनी को पेरौल की शर्तों का कथित रूप से उल्लंघन करने को लेकर गिरफ्तार किया गया। साथ ही अमेरिका ने रूस से नवेलनी को रिहा करने की अपील की है और प्रदर्शनों पर दमनात्मक कार्रवाई की निंदा की है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने ट्वीट किया कि अमेरिका लगातार दूसरे सप्ताह शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों एवं पत्रकारों पर लगातार कठोर कार्रवाई की निंदा करता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.