विरोध के बावजूद रिलायंस का जियो बना दुनिया का पांचवा सबसे मजबूत ब्रांड

रिलायंस जियो
रिलायंस जियो

नई दिल्ली: कारोबारी मुकेश अंबानी के चार साल पुराने दूरसंचार उद्यम रिलायंस जियो को दुनिया के पांचवे सबसे मजबूत ब्रांड का दर्जा मिला। ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयार दुनिया भर में सबसे मजबूत ब्रांडों की सूची ‘ग्लोबल 500’ में शीर्ष स्थान वीचैट को मिला है।

रिलायंस जियो

ब्रांड फाइनेंस की सर्वाधिक मूल्यवान और मजबूत वैश्विक ब्रांड पर वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘2016 में स्थापित होने के बावजूद जियो तेजी से भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार परिचालक बन गई है और यह दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क है, जिसके लगभग 40 करोड़ ग्राहक हैं।’’ मुफ्त वॉयस कॉलिंग और मोबाइल फोन के लिए सस्ते डेटा की पेशकश की।

जियो भारत से अकेला नाम है

जियो ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की लिस्ट में दुनिया के सबसे मजबूत ब्रांड्स की रैंकिंग की जाती है। एप्पल, अमेजन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियों को रिलायंस जियो ने पीछ छोड़ दिया है। दुनिया के सबसे मजबूत पहले 10 ब्रांड्स में रिलायंस जियो भारत से अकेला नाम है। ब्रॉंड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) अंक और AAA+ की रैकिंग हासिल की हैं।

पूरे उद्योग में नकारात्मक वृद्धि देखी जा रही

टेलिकॉम सेक्टर में ब्रांड वैल्यू के लिहाज से सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्रांड है, जहां पूरे उद्योग में नकारात्मक वृद्धि देखी जा रही है वहीं जियो की ब्रांड वैल्यू 4.8 बिलियन डॉलर हो गई है। 2016 में जियो ने भारतीय टेलीकॉम सेक्टर में एंट्री की थी। 40 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ आज रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन चुका है।

सबसे मजबूत ब्रांड WeChat है

रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो ब्रांड में कोई कमी या कमजोरी नही दिखाई देती। वैश्विक स्तर पर कई परिपाटियों को तोड़ा है और उसे अपने ग्राहकों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। ब्रांड फाइनेंस द्वारा घोषित सबसे मजबूत ब्रांड वीचैट (WeChat) है जिसनें 100 में से 95.4 का ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर हासिल किया है। ऑटो दिग्गज फेरारी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया, रूसी बैंक एसबीइआर और कोका-कोला दुनिया में तीसरे और चौथे सबसे मजबूत ब्रांड है।

Jay Shree Ram के खिलाफ Mamata Banerjee

Leave a comment

Your email address will not be published.