राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के रिजल्ट पर लगाई रोक : कोर्ट

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा
Rajasthan Police Constable

नई दिल्ली : राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2020 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए बुरी खबर आई है। राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान पुलिस कांस्टेबल के 5438 पदों की भर्ती के रिजल्ट पर रोक रोक लगा दी है। पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा का रिजल्ट जनवरी 2021 को जारी होना था। कोर्ट के फैसले के चलते अब रिजल्ट को घोषित होने में देरी हो सकती है।

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

राजस्थान पुलिस कांस्टेबल भर्ती लिखित परीक्षा 2020 का आयोजन नवंबर 2020 में किया था। इस परिक्षा का केंद्र हर जिला मुख्यालयों में रखा गया था। इस परीक्षा में13 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे.। कोर्ट के अंतरिम रोक लग जाने के बाद रिजल्ट जारी नही किया जायेंगे। अदालत ने इस की सुचना राज्य सरकार व पुलिस प्रशासन को नोटिस भेज दिया है । कोर्ट ने इस मामले में सकार से 20 जनवरी 2021 तक जवाब देने को कहा है.

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा
राजस्थान कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

कांग्रेस की कंगना को धमकी, माफ़ी मांगो वरना मध्य प्रदेश में नहीं करने देंगे शूटिंग

एक मेरिट लिस्ट बनाने की मांग

हाईकोर्ट में याचिकाकर्ता ने पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के रिज्लट जिलेवार रिज्लट की मेरिट जारी करने की प्रक्रिया को चुनौती दी। कोर्ट से यह मांग की गई है कि जब सभी जिलों में एक भर्ती विज्ञापन से भर्तियां हो रही हैं तो सभी का परिणाम एक ही साथ निकालना चाहिए। ओर एक ही कटऑफ लिस्ट जारी की जानी चाहिए। सरकार अगर हर जिले में अलग-अलग नतीजे जारी करेगी तो इससे कैंडिडेट्स के साथ भेदभाव हो जाएगा।

संयुक्त मेरिट लिस्ट बनाने का प्रावधान

याचिकाकर्ता ने मांग की है कि राजस्थान में एक ही मेरिट लिस्ट सरकार के द्वारा जारी हो। याचिकाकर्ताओं के वकील ने पुलिस अधीनस्थ सेवा नियम-1989 के नियम संख्या 25 का हवाला दिया है। प्रावधान है कि सूबे में पुलिस भर्ती में एक ही संयुक्त मेरिट लिस्ट की जानी चाहिए। राजस्थान पुलिस भर्ती में संयुक्त मेरिट लिस्ट बनाने का प्रावधान है।

Leave a comment

Your email address will not be published.