यूपी बजट के बाद सीएम योगी का प्रदेश के नाम सन्देश कहा- यह बजट सर्वसमावेशी है

बजट भाषण
बजट भाषण

नई दिल्ली: यूपी बजट : उत्तरप्रदेश वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश कर दिया है। इस बजट के बाद सीएम योगी ने बजट को विस्तृत जानकारी देते हुए इन मुद्दों पर प्रकाश डाला उन्होंने महिलाओं, युवाओं, गरीबों और किसानों का बजट बताया है। आगे उन्होंने कहा की आत्मनिर्भर उत्तरप्रदेश के लिए यह एक अहम बजट है। छात्रों को लिए फ्री टैबलेट दिया जायेगा।
साथ ही पत्रकारों के लिए आवास योजना की भी बात कही।

इन कुछ बातों का रखा ध्यान

महिला सामर्थ योजना शुरू

महिला सामर्थ योजना शुरू करी जाएगी, बटाई पर खेती करने वालो को भी मिलेगा बीमा का लाभ, पुलिस बल को आधुनिकीकरण का किया संकल्प, पुलिस और फोरेंसिक साइंस इंस्टीट्यूट की स्थापना करी जाएगी ।

पोषण अभियान के लिए 412 करोड़ प्रस्तावित

1 हजार करोड़ की सरकारी संपत्ति कब्जा मुक्त कराई, कन्या सुमंगला योजना के लिए 1200 करोड़ प्रस्तावित, खेतो में सोलर पंप की स्थापना करी जा रही है, पोषण अभियान के लिए 412 करोड़ प्रस्तावित, महिला शक्ति केंद्रों के लिए 32 करोड़ प्रस्तावित,

संस्कृत विद्यालयों में छात्रों के लिए निशुल्क छात्रावास

हर तहसील में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना करी, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था करी, संस्कृत विद्यालयों में छात्रों के लिए निशुल्क छात्रावास, श्रमिक के विकास के लिए नई योजना योजना के अन्तर्गत 12 करोड़ प्रस्तावित।

ओपन जिम के लिए 25 करोड़ प्रस्तावित

अभ्युदय योजना के अन्तर्गत छात्रों को मुफ्त में टेबलेट दिए जाएंगे, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था करी, ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम, ओपन जिम के लिए 25 करोड़ प्रस्तावित, संस्कृत विद्यालयों में छात्रों के लिए निशुल्क छात्रावास।

3 लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिली

मेरठ में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के लिए 20 करोड़, 16 जिलों में और नए मेडिकल कॉलेज बना रहे है, प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज क्रियाशील है, प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज क्रियाशील है, 3 लाख से ज्यादा युवाओं को नौकरी मिली, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए 100 करोड़ प्रस्तावित, किसानों को सस्ता लोन देने के लिए 400 करोड़ प्रस्तावित, 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे।

वकीलों के लिए चेंबर बनाए जाएंगे

यूपी बजट में वाराणसी में गोकुलधाम की स्थापना करी जाएगी, वकीलों के लिए चेंबर बनाए जाएंगे, श्रमिक के विकास के लिए नई योजना योजना के अन्तर्गत 12 करोड़ प्रस्तावित, अभ्युदय योजना के अन्तर्गत छात्रों को मुफ्त में टेबलेट दिए जाएंगे, प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के माध्यम से निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था करी।

पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 1107 करोड़

ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम, ओपन जिम के लिए 25 करोड़ प्रस्तावित, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के लिए 1107 करोड़, पिछले 3 साल में #EaseofDoingBusiness में प्रदेश दूसरे स्थान में पहुंचा, गोरखपुर एक्सप्रेसवे के लिए 800 करोड़, राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के लिए 23 करोड़ प्रस्तावित, 16 जिलों में और नए मेडिकल कॉलेज बना रहे है, प्रदेश में 7 नए मेडिकल कॉलेज क्रियाशील है।

बजट सत्र के दौरान ‘जय श्री राम’ के नाम से गूँज उठा विधानसभा

Leave a comment

Your email address will not be published.