यूपी पुलिस : अब अगर इंटरनेट पर अश्लील कंटेंट देखा, तो आप की खैर नहीं

यूपी पुलिस
यूपी पुलिस

नई दिल्ली: यूपी में अब इंटरनेट से अश्लीलता देखने पर लोगों की खैर नहीं है। यूपी पुलिस उन लोगों पर पैनी नजर रखेगी जो लोग मोबाइल पर अश्लील कंटेंट देखते हैं दरअसल राज्य में महिलाओं की सुरक्षा को ओर पुखता करने के लिए पुलिस एक डिजिटल रणनीति तैयार कर रही है। जिसका मकसद महिलाओं के लिए चौतरफा सुरक्षा का माहौल पैदा करना है।

अश्लील कंटेंट देखने पर उस व्यक्ति का ड़ाटा 1090 पर फीड़ हो जाएगा। भविष्य में यदि उस व्यक्ति ने कोई अपराध किया तो उस पर सरकार द्वारा कार्रवाई होगी। साथ ही आने वाले समय में महिलाओं को इंस्टाग्राम, फेसबुक से जोड़ कर जागरूक किया जाएगा।

यूपी पुलिस : 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स मौजूद हैं

एडीजी ने इस योजना को पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में यूपी के छह जनपदों में लागू किया था। जिसका अच्छा रिस्पांस मिलने पर 1090 नम्बर को पूरे राज्य में अप्लाई किया जाएगा। यूपी में करीब 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स मौजूद हैं. मुख्य रूप से वह सभी लोग 1090 के टारगेट रहेंगे जो बार-बार अश्लील कंटेंट रोज-रोज देखते हैं। इस का मुख्य उद्देश्य महिलाओं के प्रति अपराध को कम करना है।

यूपी पुलिस
यूपी पुलिस

मिशन शक्ति कार्यक्रम

प्रदेश सरकार ने मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत लोगों के लिए एक समागम किया था। जहां यह सुनिशित किया गया कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए बदलाव लाने की जरूरत है। हमने महिलाओं की सुरक्षा के लिए एक मुहिम चलाने और क्राइम को रोकने के तरीकों से उनको जागरूक किया जाएगा। हम लोग एक डिजिटल चक्रव्यू का निर्माण करने जा रहै ताकि वूमेन के लिए 360 सेफ इनवायरमेंट दिया जा सके।

महिला अपराध के कारणों और इसे रोकने की कारगर रणनीति के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस तरह के अपराधों के अध्ययन की योजना तैयार की है। इसके द्वारा महिलाओं एवं बालिकाओं की सुरक्षा को और अधिक सुदृढ़ व प्रभावी बनाने के लिए सेफ सिटी परियोजना के अंतर्गत लखनऊ में स्थित वीमेन पावर लाइन 1090 में ‘डेटा एनालिटिक्स सेंटर’की स्थापना की जा रही है ।

सिटी में अपराध के हॉटस्पॉट

1090 में‘ डेटा एनालिटिक्स सेंटर’ की स्थापना कर यूपी सरकार ने -112 से इंटीग्रेट किया। ताकि आपराधि के खिलाफ एक्शन लिया जा सके। लगातार फॉलो-अप किया जा सके। ऐक्टिव स्टॉकिंग एसएमएस अलर्ट की प्रणाली पर प्रदेश सरकार जोर दे रही है। आने वाले समय में सिटी में अपराध को कम करने के लिए हॉटस्पॉट पर ध्यान दिया जाएगा।

शादी से पहले Priyanka Chopra Jonas ने Nick Jonas की करवाई जासूसी

Leave a comment

Your email address will not be published.