मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना में जल्द शुरु होंगी कोचिंग की पंजीकरण प्रक्रिया

Uttar-Pradesh-Chief-Minister-Yogi-Adityanath-spent-Sunday

उत्तर प्रदेश: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना’ के तहत 15 फरवरी को पंजीकृत अभ्यर्थियों के साथ संवाद करने की भी खबर सामने आ रही है। बता दें कि उत्तर प्रदेश सूचना अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने सभी मंडलायुक्तों के साथ कांफ्रेंसिंग के ज़रिए यह बताया की, “सभी मंडल मुख्यालयों पर 16 फरवरी को बसंत पंचमी के दिन से सिविल सेवा, पीसीएस, जेईई, नीट, एनडीए, सीडीएस जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका शुभारंभ करेंगे।”

ई-लर्निंग की दी जाएगी पूरी सुविधाएं

खबर के मुताबिक अभ्यर्थियों के सुविधा के लिए ई-लर्निंग कंटेंन प्लेटफार्म बनाया जाएगा। जिससे अभ्यर्थियों को आसानी से स्टडी मैटेरियल मिलें साथ ही अभ्यर्थियां अपना सवाल भी पूछ सकें जिसका समाधान विशेषज्ञ लोग करेंगे। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के ज़रिए सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क ऑफलाइन और ऑनलाइन प्रशिक्षण तथा विभिन्न परीक्षाओं के पाठ्यक्रम व परीक्षा पैटर्न आदि की सारी जानकारी भी दी जाएगी। इसी का साथ उत्तर प्रदेश प्रशासन एवं प्रबन्धन अकादमी हर साल एक निर्धारित समय पर परीक्षा आयोजित करवाएगी जिससे अभ्यर्थियों को चुना जाएगा।

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना
मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना

विशेषज्ञ लोग करेंगे मार्गदर्शन

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने इस अभ्युदय योजना से जूड़े एक आदेश को भी जारी किया है। इस आदेश के मुताबिक कोचिंग में ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल और लेक्चर आदि के साथ-साथ ऑफलाइन क्लास में आईएएस और पीसीएस परीक्षा के लिए प्रशिक्षु आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, पीसीएस अधिकारि अभ्यर्थियों को अपना दिशा निर्देश देंगे। दूसरी ओर एनडीए और सीडीएस की परीक्षा के लिए उत्तर प्रदेश के सैनिक स्कूल के प्राचार्य द्वारा भी नेतृत्व किया जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.