बर्ड फ्लू: दिल्ली के मयूर विहार में मृत कौवे की संख्या 200 के करीब, देश में खतरा

बर्ड फ्लू
बर्ड फ्लू

नई दिल्ली: दुनिया जहाँ पहले ही कोरोना की मार झेल रहा है वहीं अब बर्ड फ्लू ने नई परेशानी ला दी है। भारत में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ता जा रहा है। अब दिल्ली में भी बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक, आज दिल्ली में स्थित मयूर विहार III के एक पार्क में एक टीम को सबसे पहले 17 मृतक कौवे मिले थे। इसके बाद आंकड़ों की गिनती में बताया गया है कि अभी तक इस पार्क से 200 के करीब मृतक कौवे मिले। इसमें से दो कौवे डीडीए पार्क द्वारका में पाए गए, जिनमे से एक कौवे का नमूना इकट्ठा किए किया गया है।

उप-मुख्यमंत्री ऑफिस से सुचना-

दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री ऑफिस द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक,पश्चिम जिले के हातसाल गांव के एक पार्क में 16 मृत कौवे पाए गए हैं। एकत्र किए गए नमूनों को पालम में एक प्रयोगशाला में 9 जनवरी को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान, आईसीएआर, भोपाल और जालंधर की एक प्रयोगशाला में भेजने के लिए प्रस्तुत किया गया है।

बर्ड फ्लू
बर्ड फ्लू

गाजीपुर मंडी में भी समिति गठन-

दिल्ली में मौजूद गाजीपुर मंडी के महासचिव मोहम्मद सलीम ने बताया कि बर्ड फ्लू को देखते हुए 5-6 सदस्यों की एक समिति बनाई है जो बाजार का सर्वेक्षण करेगी और विभिन्न दुकानों पर मुर्गी के नमूनों की जांच करेगी। पशुपालन विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा दिल्ली में गाजीपुर चिकन और अंडा बाजार में डॉ. सुनील सिंह तोमर ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा 11 रैपिड रिस्पांस टीमें बनाई गई हैं। आगे उन्होंने कहा कि स्थिति की निगरानी और निरीक्षण करने और उचित नमूने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

महाराष्ट्र के परभनी जिले के मुरुम्बा गांव में एक पोल्ट्री फार्म में 900 मुर्गियों के मरने की खबर सामने आई है। यहां पर अब बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ गया है।

यह भी देखें- देश में Bird Flu का कहर, ये लक्षण दिखने पर Alert हो जाएं 

पंजाब ने दूसरे राज्यों के पोल्ट्री प्रोडक्ट पर लगाई रोक-

इस खतरे को देखते हुए पंजाब ने दूसरे राज्यों से आने वाले पोल्ट्री प्रोडक्ट पर 7 दिन के लिए रोक लगा दी है। यानी अगले सात दिनों तक पंजाब में दूसरे राज्यों से आने वाली मीट, मुर्गों और अंडे नहीं लाए जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट के मानें तो सरकार ने यह फैसला हरियाणा की तरफ से पोल्ट्री प्रोडक्ट और अंड़ों को पंजाब में डंप करने की सूचना के तहत लिया किया गया है।

बर्ड फ्लू
बर्ड फ्लू

एवियन फ्लू का खतरा-

बताया जा रहा है कि हरियाणा के बरवाला क्षेत्र में रहस्यमय तरीके से मर रही मुर्गियों के चलते इलाके में एवियन फ्लू का खतरा बना हुआ है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो यहां पर कम से कम लाख मुर्गी और चूजों की मौत हो चुकी है। यहां पर बताते चले कि मुर्गियों के रहस्यमय तरीके से मरने का सिलसिला 5 दिसंबर से शुरू हुआ था।

Leave a comment

Your email address will not be published.