बर्ड फ्लू: देश भर में इस वायरस का कहर, बचाव के लिए इन बातों का रखें ध्यान

बर्ड फ्लू
बर्ड फ्लू

नई दिल्ली: पूरा देश कोरोना(Covid-19) के संकट से जूझ रहा है ऐसे में एक नई चुनौती बर्ड फ्लू या एवियन इनफ्लूएंजा वायरस सामने आई है। देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के चलते अलर्ट जारी कर दिया है। कई राज्यों में इसका प्रकोप लगातार देखने को मिल रहा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, केरल और हिमाचल प्रदेश में मात्र 10 दिनों के भीतर लाखों पक्षी मृत पाए गए हैं, केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों की मदद के लिए कंट्रोल रूम (Control room) और विशेष विभाग का गठन किया है।

 

बर्ड फ्लू या एवियन इनफ्लूएंजा वायरस
बर्ड फ्लू या एवियन इनफ्लूएंजा वायरस

आईए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें…

बर्ड फ्लू या एवियन इनफ्लूएंजा (Avian Infleunja) यह एक वायरस है जो मुख्यत: पक्षियों में पाया जाता है, परन्तु अन्य जानवरों और इंसानों को भी इसके संक्रमण का खतरा बना रहता है। इसके मुख्य लक्षण खांसी होना, उल्टी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में अकड़न, गला जाम हो जाना आदि हैं। इस वायरस की पुष्टि के लिए जांच की सुविधा दिल्ली के एम्स अस्पताल, पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान और भोपाल (Bhopal) की राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग में ही उपलब्ध है, परन्तु इसकी कोई विशेष दवा या टीका फिलहाल उपलब्ध नहीं है।

bird flu avian influenza signs and symptoms
bird flu avian influenza signs and symptoms

बर्ड फ्लू: नॉनवेज खाने वाले रखें ध्यान-

मुर्गियों में यह संक्रमण तेजी से फैलता है। ऐसे में मांसाहार (Non Veg Product) का सेवन करने वालों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। कच्चा अंडा या कच्चा मांस (Poultry Product)) खाने से इसके फैलने की आशंका अधिक प्रबल हो जाती है। इसलिए नॉनवेज खाने वालों को कच्चा मांस या अंडे का बिल्कुल सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही सर्दी-बुखार से ग्रसित व्‍यक्‍त‍ि को परहेज करने की आवश्यकता है। डब्ल्यूएचओ (WHO) के अनुसार Bird Flu से संक्रमित होने के बाद मृत्यु की आशंका 60 फीसदी तक हो जाती है।

यह भी देखें- देश में Bird Flu की क्या है स्थिति? जानें क्या है Bird Flu?

यह भी पढ़ें- Bird Flu से दहशत: केरल में आपदा घोषित, मंदसौर में चिकन-अंडे की दुकानें बंद

Leave a comment

Your email address will not be published.