बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा, ममता बनर्जी ने किया ऐलान

बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा
बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोरोना टीकाकरण पर एक बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि सरकार राज्य के सभी जरूरतमंद लोगों को कोरोना का वैक्सीन फ्री लगवाएगी। उन्होने जानकारी देते हुए बताया है कि राज्य सरकार इसके लिए व्यवस्था कर रही है। बता दें कि अप्रैल-मई 2021 में 294 सदस्यों वाली पश्चिम बंगाल विधानसभा के लिए चुनाव होने हैं। सीएम ममता बनर्जी ने बयान जारी कर कहा, “मुझे ये घोषणा कर खुशी हो रही है कि हमारी सरकार राज्य के सभी लोगों को बिना किसी खर्चे के कोरोना का वैक्सीन लगाने की व्यवस्था कर रही है।”

बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा
बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा

पश्चिम बंगाल: ओवैसी बिगाड़ेंगे ममता का खेल, विरोधी अब्बास सिद्दीकी से मिलाया हाथ

टीकाकरण का कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू-

कोरोना वैक्सीनेशन जिसका पुरा देश की जनता बेसब्री से इंतजार कर रही थी वो इंतजार अब खत्म होने आया है। शनिवार को केन्द्र सरकार ने जानकारी देते हुए बताया है कि देश में कोरोना के टीकाकरण का कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू किया जाएगा। इसी दौरान दिल्ली सहित कई अन्य राज्यों ने देशवासियों को कोरोना का टीका मुफ्त में लगाने की मांग करी हैं। ममता बनर्जी ने इसी बीच अपने राज्य बंगाल कि जनता को कोरोना का वैक्सीन मुफ्त में लगवाने का फैसला किया है।

बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा
बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा

देश में 16 जनवरी से होगा कोरोना वैक्सीन का अभियान शुरू

सबसे पहले इनको मिलेगी-

गौरतलब है कि 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण के दौरान सबसे पहले कोरोना कि वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाई जानी है। जिनकी संख्या लगभग 3 करोड़ के आस पास है। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और इससे कम उम्र के उन लोगों को टीके लगेंगे जो पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित चल रहे हैं और ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है।

बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा
बंगाल को मुफ्त वैक्सीन का तोहफा

Farmers Protest: किसानों की मांगे मानने तक जारी रहेगा समर्थन

पहले हो चुका ड्राई रन-

Co-WIN से कोरोना टीकाकरण की रियल टाइम निगरानी, वैक्सीन के स्टॉक्स से जुड़ीं सूचनाएं, उन्हें स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है, उन्हें ट्रैक करने जैसे काम होंगे। अभी तक 79 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन कराया है। प्रधानमंत्री को देशभर में आयोजित किए गए तीन चरणों में ड्राई रन से भी अवगत कराया गया। यह एक ऐसा डिजिटल प्लेटफॉर्म है जिससे कोरोना टीकाकरण की रियल टाइम निगरानी, वैक्सीन के स्टॉक्स से जुड़ीं सूचनाएं, उन्हें स्टोर करने के तापमान और जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है, उन्हें ट्रैक करने जैसे काम होंगे। अब तक 79 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने Co-WIN पर रजिस्ट्रेशन करा लिया है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published.