पिथौरागढ़ की बेटी, भारतीय महिला क्रिकेट टीम में श्वेता वर्मा का भी चयन

पिथौरागढ़
पिथौरागढ़

नई दिल्लीः उत्तराखंड के पिथौरागढ़ की थल निवासी साउथ अफ्रीका के खिलाफ सात मार्च से शुरू हो रही एक दिवसीय पांच मैचों की सीरीज के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम में श्वेता वर्मा का भी चयन हुआ है। थल निवासी विकेट कीपर बल्लेबाज श्वेता वर्मा मिताली राज की कप्तानी में खेलने के लिए बेहद उत्साहित हैं। यूपी की टीम से खेलने वाली श्वेता का पिछले साल इंडिया ए टीम के लिए भी चयन हुआ था। एकता और मानसी के बाद श्वेता उत्तराखंड से तीसरी महिला खिलाड़ी हैं, जो भारतीय टीम में चुनी गईं हैं।

पिथौरागढ़ के बेहद गरीब परिवार से

बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली श्वेता की मां कमला वर्मा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं, जबकि पिता मोहन लाल वर्मा का काफी समय पहले निधन हो चुका है। श्वेता का एक बड़ा भाई भी है। श्वेता के कोच लियाकत अली ने बताया कि करीब सात साल पहले थल में श्वेताके खेल की चर्चा उन्होंने किसी से सुनी तो उसे अल्मोड़ा बुलाया और उसे प्रशिक्षण देना शुरू किया। इसके बाद काशीपुर की हाईलेंडर क्रिकेट एकेडमी में भी उसने क्रिकेट की बारीकियां उनसे सीखीं।

श्वेता की कामयाबी के पीछे हाईलेंडर के डायरेक्टर संजय ठाकुर का भी योगदान है, जिन्होंने क्रिकेट के प्रति उसकी ललक को देखते हुए एकेडमी में उसके रहने-खाने और मुफ्त प्रशिक्षण की व्यवस्था की। बेहतर प्रदर्शन के आधार पर 2016 में उसका चयन यूपी की टीम के लिए हुआ। टीम में चुने जाने के दौरान टीम के अन्य सदस्यों की तरह श्वेता भी बायोबबल (सुरक्षा घेरे) में है।

52 GAJ KA DAMAN | PRANJAL DAHIYA | EXCLUSIVE INTERVIEW

Leave a comment

Your email address will not be published.