पाकिस्तान और भारत में पश्चिमी विक्षोभ का असर, बारिश सहित हिमपात की चेतावनी

पाकिस्तान और भारत
Weather Forecast

नई दिल्ली: पाकिस्तान और भारत: पूरे देशभर में एक बार फ‍िर मौसम में तेजी से बदलाव के संकेत होते नज़र आ रहे है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कुछ राज्‍यों में भारी मात्रा में बारिश व हिमपात के आसार बने हुए हैं। इसी कड़ी में उत्‍तरी पाकिस्‍तान और इससे सटे जम्‍मू-कश्‍मीर के ऊपर एक पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है। वहीं चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्‍तान और इससे सटे पश्चिम पंजाब, हरियाणा और राजस्‍थान के ऊपर है।

 Weather Forecast
Weather Forecast

जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में मध्‍यम बारिश और ह‍िमपात

पाकिस्तान और भारत के वेदर रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान गिलगित बाल्टिस्‍तान, मुजफ्फराबाद, जम्‍मू-कश्‍मीर और लद्दाख में हल्‍की से मध्‍यम बारिश के साथ कुछ स्‍थानों पर हिमपात की प्रबल संभावना बनी हुई है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्‍की बूंदाबांदी भी हो सकती है। हालांकि, मध्‍य प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में छिटपुट जगहों पर हल्‍की बारिश की संभावना भी जताई जा रही है। लेकिन देश के बाकी हिस्‍सों में मौसम मुख्‍यत: साफ और शुष्‍क बना रहेगा। दक्षिणी तटीय कर्नाटक के इलाकों में भी हल्‍की बारिश की संभावना है।

Deputy CM Keshav Prasad Maurya ने सांसद अभिषेक चक्रवर्ती के बयान पर दिया जवाब | Bengal Election ||

उत्तरी भारत बारिश और बर्फबारी के आसार

बताया जा रहा है की हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश और बर्फबारी के आसार बने हैं। खासकर प्रदेश के उच्‍च पर्वतीय भाग पर हिमपात की प्रबल संभावना जताई गई है। 21 और 22 मार्च को भी मध्य और उच्च पर्वतीय भागों में बारिश-बर्फबारी की संभावना है। जहां एक तरफ प्रदेश के निचले इलाके और मैदानी भागों में 22 मार्च को बारिश होने के आसार हैं। वहीं दूसरी ओर 21 मार्च तक मैदानी भागों में मौसम साफ बना रहेगा।

 Weather Forecast
Weather Forecast

मध्‍य भारत में हो सकती है बौछार

वेदर रिपोर्ट के मुताबिक बता दें कि मध्‍य भारत में 24 घंटों के बाद बारिश होने और गरज के साथ बौछारें बढ़ने की संभावना पूरी दिख रही है। खबर के अनुसार, उत्‍तराखंड में एक दो स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है। उत्‍तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्‍सों में एक दो स्‍थानों पर गरज के साथ बौछारें गिर सकती है। मध्‍य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की से मध्‍यम बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं बात करें असम, पूर्वी अरुणाचल प्रदेश और नगालैंड की तो इन राज्यों के कुछ स्‍थानों पर हल्‍की बारिश हो सकती है।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *