5 रंगों के पानी के साथ बहती है ये रहस्यमयी नदी, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग

पांच रंगों वाली नदी
पांच रंगों वाली नदी

नई दिल्ली: वो कहते हैं ना कि कुदरत के रहस्य के आगे हर कोई हार मान जाता है, क्योंकि आज तक इसे न तो कोई जान पाया है और न ही समझ पाया है। धरती पर अनेकों ऐसी जगह हैं जहां पर प्रकृति के अनोखे रुप देखने को मिलते हैं। आज हम एक ऐसी ही रहस्यमयी नदी के बारे में आप सभी को बताने वाले हैं जिसमें पांच रंगों का पानी बहता है।

पांच रंगों वाली नदी
पांच रंगों वाली नदी

पांच रंगों वाली नदी-

इस नदी का नाम है कैनो क्रिस्टल्स  दक्षिणी अमेरिका महाद्धीप के कोलंबिया में बहने वाली ये नदी कभी पीले तो कभी हरे, कभी लाल और कभी नीले तो कभी काले रंग में बहती है। और इतने सारे रंगों में बहने के कारण इस नदी को रिवर ऑफ फाइव कलर्स भी कहा जाता है। वहीं इसका एक और नाम है लिक्विड रेनबो।

अजब-गजब: एक ऐसा समाज जो कीचड़ से नहलाकर करता है बारातियों का स्वागत

पांच रंगों वाली नदी
पांच रंगों वाली नदी

दूर दूर से देखने आते हैं लोग-

इस नदी के इतने रंग होने पर पहले तो कोई विश्वास नहीं करता है और जब किसी को कुदरत के इस करिश्में पर विश्वास होता हो तो सवाल उठता है कि ये नदी रंग कैसे बदलती है। दरअसल इस नदी में मैकरैनिया क्लैवीगैरा नामक एक पौधा है। ये पौधा वक्त वक्त पर रंग बदलता है जिसके कारण नदी का रंग बदलता रहता है।ये लिक्विड रेनबो नदी जून से लेकर नवंबर के बीच अपना रंग बदलती है। और जब ये रंग बदलती है तो इसे देखने के लिए दूर दूर से टूरिस्ट आते हैं।

दुनिया में भारत के पर्यटन स्थलों में पहली पसंद काशी विश्वनाथ मंदिर, जानिए कैसे

Leave a comment

Your email address will not be published.