नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट- विश्व में चौथा सबसे बड़ा हवाई अड्डा होगा

world forth largest airport
world forth largest airport

नई दिल्ली: नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट क्षेत्रफल में दुनिया का चौथा सबसे बड़ा होगा। आपको बता दें इसके विस्तार के लिए दूसरी बार में 1365 हेक्टेयर जमीन की प्राप्ति पर प्रदेश कैबिनेट ने मुहर लगा दी है। यह जमीन एयरपोर्ट(Airport) के लिए पहले से आरक्षित पांच हजार हेक्टेयर से अतिरिक्त है। आपको बता दें इसके शामिल होने से एयरपोर्ट के लिए आरक्षित जमीन का क्षेत्रफल 5845 हेक्टेयर हो गया है। जो दुनिया भर के एयरपोर्ट के क्षेत्रफल में चौथे नंबर पर है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

नोएडा इंटरनेशनल जेवर एयरपोर्ट के लिए 2890 करोड़ रुपये की दी गई धनराशि

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: जमीन का अधिग्रहण

यमुना अथॉरिटी ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट(Noida International Airport) के लिए पांच हजार हेक्टेयर जमीन आरक्षित की थी। एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए इसमें से 1334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण हो चुका है। यह जमीन यमुना प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टरों के लिए आरक्षित थी। मास्टर प्लान 2031 में इस जमीन पर चार औद्योगिक सेक्टर सात, आठ, 30 व 31 प्रस्तावित किए थे, लेकिन हवाई जहाज की मेंटीनेंस, रिपेेयर व ओवर हालिंग एमआरओ गतिविधियों की संभावना को देखते हुए सेक्टर 30 की पांच सौ हेक्टेयर व सेक्टर 31 की 345 हेक्टेयर जमीन एयरपोर्ट के लिए आरक्षित कर दी है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

बनेंगे दो रनवे

ऐसा माना जारा है की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण में दो रनवे बनेंगे। इस एयरपोर्ट को बनाने के लिए स्विस कंपनी ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी का चयन हो चुका है। एयरपोर्ट का निर्माण कार्य अगले माह शुरू होने की संभावना है। मास्टर प्लान एवं टर्मिनल बिल्डिंग का डिजायन तय हो चुका है।

दुनिया के पांच सबसे बड़े एयरपोर्ट (क्षेत्रफल)

किंग फहद इंटरनेशनल एयरपोर्ट सऊदी अरब 77,600 हे.

डेनवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 13,571

डलास इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 6,963

ऑरलैंडो इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 5383

वाशिंगटन डुलल्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमेरिका 4856

Delhi में भी मिला थूक कर रोटी बनाने वाला मोहम्मद इब्राहिम 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *