अगर आपको भी है नींद न आने की गंभीर समस्या, तो जरूर पढ़े ये खबर

नींद की गंभीर समस्या
नींद की गंभीर समस्या

नई दिल्लीः अक्सर कई लोगों के साथ नींद न आने की गंभीर समस्या होती है. थकान के बावजूद बिस्तर पर जाते ही नींद का भाग जाना आपकी सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है. अच्छी सेहत के लिए अच्छी नींद बेहद जरुरी है. हम आपको बेहतर नींद के लिए कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपनाने पर आप रात को सुकून से सो सकते है।

नींद की गंभीर समस्यादरअसल, नींद नहीं आने के कई कारण है. जैसे कैफीन, निकोटीन का ज्यादा सेवन करना, किसी भी तरह की दवा का सेवन करना, लगातार काम करना, ऑफिस और घर के बीच तालमेल नहीं बैठना. इसके साथ ही तनाव आपकी नींद का सबसे बड़ा दुश्मन है. नकारात्मक सोच, बेवजह का डर और चिंता आपके श्वसन तंत्र को उत्तेजित करती है जिसकी वजह से आपकी नींद हराम हो जाती है।

कुर्सी पर बैठकर घंटों लंबी शिफ्ट करना आपके सेहत के लिए है खतरा!

इससे करे परहेज-

दिन भर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के क्षणों में भी कंप्यूटर या टीवी से चिपके रहते हैं तो इनसे थोड़ी दूरी बना लें। कम से कम सोने के पहले कंप्यूटर पर काम करने से तो परहेज करना शुरू ही कर दें। इसके अलावा, चाय और कॉफी जैसे पेय भी रात में न लें।

सही समय जरुरी-

भले ही आपका रुटीन कितना भी व्यस्त क्यों न हो लेकिन अच्छी नींद आए इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने सोने का एक समय तय करें। इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाता है।

तलवे की मसाज

सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर हो जाएगी।

नौकरी वालों के लिए बड़ी खबर, सैलेरी में हो सकते हैं ये अहम बदलाव

योग भी मददगार

वैसे तो सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर माना ही जाता है पर कुछ ऐसे भी योग हैं जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है। जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि। इन्हें नियमित रूप से करने से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published.