देश में कोरोना टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर सवाल, टीका लगाने में 18 साल का समय

कोरोना टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर सवाल
कोरोना टीकाकरण की धीमी रफ्तार पर सवाल

नई दिल्ली: कांग्रेस ने कोरोना टीकाकरण की धीमी रफ्तार को लेकर सरकार पर ही सवाल खड़े कर दिये हैं। कांग्रेस ने कहा कि टीकाकरण की रफ्तार यही रही तो सभी को टीका लगाने में 18 साल का समय लग जाएगा।

बंदरों ने तोड़ी महात्मा गाँधी की प्रतिमा, कांग्रेसी नेता ने कहा- भाजपा के बंदर हैं ?

कांग्रेस ने प्रकॉन्फ्रेंस में पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने कहा कि पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25 हजार नए केस सामने आए हैं। वही 140 लोगों की मौत हुई है। एक्सपर्ट का मानना हैं कि कोरोना का दूसरा वेब शुरू हो चूक है। उसे छिपाने के लिए सरकार टीकाकरण से जुड़े आंकड़ों का मायाजाल बना रही है।कोरोना का टीका

गोहिल ने कहा कि अब तक करीब 2 करोड़ 82 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चूका है। मार्च के 11 दिनों में करीब 95 लाख को टीका लग चूका है।वही अब तक 1.5 फीसदी लोगों को टीका दिया जा चूका है। केवल 47 लाख लोगों को दोनों टीके दिये जा चूके हैं।करीब 0.35 फीसदी टीकाकरण हो गया है। उस रफ्तार से साढ़े साल लगेंगे 70 % टीकाकरण के लिए और 100 % टीकाकरण के लिए 18 साल लग जाएगे।

इटली में कोरोना की नई लहर, एक बार फिर दुकानों और स्कूलों को किया गया बंद

भारत के पास अपना टीका

बता दें कि यह स्थिति तब है जब भारत के पास अपना टीका है। सीरम इंस्टिट्यूट कहा रहा है कि टीके का समय से इस्तेमाल नहीं हुआ तो एक्सपायर हो जाएगा । पीछले बिहार के चुनाव में बीजेपी ने सबको मुफ्त टीका देने का वादा किया था। दिल्ली हाई कोर्ट ने कड़े शब्दों में देश की केंद्र सरकार को फटकार लगाई है। देश में कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है ।केंद्र सरकार से मांग की है कि टीकाकरण की प्रक्रिया को विकेन्द्रित की जाना चाहिए।

कोरोना टीकाकरण अभियान से जुड़े सभी सवालों के जवाब यहाँ पढ़ें

उन्होंने कहा कि पैसे वाले और उच्च मध्यम वर्ग वाले ही टीका ले पाएंगे क्योंकि पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शर्त लगा दी गई है। आम आदमी रजिस्ट्रेशन ही नहीं करवा पाएगा तो टीका कैसे लगवाएगा। उस ने सवाल किया है कि सभी लोगों को जल्द मुफ्त टीका दिया जाना चाहिए। उस रफतार से साल भर में इससे पुरा किया जा सकेगा । सरकारी कर्मचारी को प्राथमिकता से टीकाकरण के लिए सरकार क्या करने जा रही है, उसकी जानकारी सभी लोगों दी जानी चाहिए।

Leave a comment

Your email address will not be published.