दिल्ली में कोरोना वैक्सीन कब-कहां और कितने लोगों को रोज लगेगी, यहां जानिए

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन
दिल्ली में कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली: देशभर के कई राज्यों के साथ राजधानी दिल्ली में भी आगामी शनिवार यानी 16 जनवरी से कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ जंग की कड़ी में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने डिजिटल पत्रकार वार्ता में बृहस्पतिवार को जानकारी दी है कि दिल्ली सरकार कोरोना टीकाकरण को लेकर पूरी तरह से तैयार है।

शुरू में 81 सेंटरों पर टीकाकरण-

उन्होंने बताया कि शुरुआत में 81 सेंटरों पर टीकाकरण किया जाएगा, जिसे कुछ दिनों में ही बढ़ाकर 175 कर दिया जाएगा। फिलहाल दिल्ली के लिए केंद्र सरकार ने हमें 274000 वैक्सीन उपलब्ध कराई है। इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा कि शुरुआत में कुल 1.27 लाख लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा, जिनमें स्वास्थ्य कर्मियों के अलावा फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं। अरविंद केजरीवाल ने बताया कि हर व्यक्ति को वैक्सीन की 2 डोज लगेंगीं। केंद्र सरकार ने हमें 10 फीसद अतिरिक्त वैक्सीन दी हैं। ऐसे में हमें कुल 274000 वैक्सीन की डोल मिली हैं, जो 1,20, 000 स्वास्थ्यकर्मियों को देने के लिए पर्याप्त हैं।

अहम बातें-

  1. पहले दिन 16 जनवरी को 81 जगहों पर वैक्सीन लगाई जाएगी।
  2. एक जगह पर एक दिन में सिर्फ 100 लोगों को हो वैक्सीन लगाई जाएगी।
  3. सफ्ताह में चार दिन सोमवार, मंगलवार, बृहस्पतिवार और शनिवार को वैक्सीन लगाई जाएगी।
  4. शुरुआत 81 सेंटरों पर वैक्सीन लगेगी, फिर इसे 175 कर दिया जाएगा।
  5. आने वाले समय में दिल्ली में 1000 सेंटरों पर कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएंगी।

साइड इफेक्ट होने पर अस्पताल में रेफर किया जायेगा- 

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के कोषाध्यक्ष डा. अनिल गोयल ने बताया कि टीकाकरण के बाद इससे होने वाले साइड इफेक्ट की संभावना को देखते हुए सरकार ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) भी जारी किया है। उन्होंने कहा कि हर टीकाकरण केंद्र को बड़े अस्पताल के साथ जोड़ा गया है, ताकि बड़ा साइड इफेक्ट होने पर उसे तुरंत अस्पताल में रेफर किया जा सके। हालांकि, डाक्टर गोयल का कहना है कि ऐसी संभावना नहीं है। उन्होंने कहा कि जिसको टीका लगेगा उसे 30 मिनट तक देखरेख में रखा जाएगा।

Leave a comment

Your email address will not be published.