चीन में BBC World News पूरी तरह बैन, जाने क्या है मामला

चीन में BBC
चीन में BBC

नई दिल्ली: चीन की सरकार को सच्चाई से कितना परहेज है। इसका एक और उदाहरण सामने आया है । शी जिनपिंग सरकार ने BBC World News को पूरी तरह बैन कर दिया है। हालिया दो महीनों में BBC ने चीन से जुड़े दो अहम खुलासे किए थे । उसने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि कोरोना वायरस के मामले पर चीन कैसे दुनिया से सच्चाई छिपा रहा है  इसके बाद पिछले हफ्ते BBC ने एक रिपोर्ट में बताया था कि चीन में उईगर मुस्लिमों के डिटेंशन कैम्प्स में महिलाओं से गैंगरेप किए जाते हैं।

चीन में BBC

आइए आपको अच्छे से समझाते हैं ये दोनो मुद्दे  पहला- दरअसल, दो महीने पहले बड़ी मुश्किल के बाद चीन ने BBC को कोरोनावायरस प्रभावित क्षेत्रों में रिपोर्टिंग की मंजूरी दी जब चैनल की टीम पहुंची तो खुफिया एजेंसियों के लोगों ने तमाम दिक्कतें पैदा कीं रास्तों पर गाड़ियां खड़ी कर दी गईं गांवों को खाली करा दिया और स्थानीय लोगों को चैनल से बातचीत करने से रोका गया. उन लैब्स में भी नहीं जाने दिया गया, जहां से वायरस फैलने का शक था।

सच्चाई को उजागर किया

वहीं दूसरे मुद्दे की बात करें तो चीन के शिनजियांग में एक प्रांत में उईगर मुस्लिम रहते हैं और चीन इनकी पहचान दुनिया से मिटाने पर तुला हुआ है इन लोगों को डिटेंशन कैम्प्स में रखा गया है वहीं जब BBC ने इन कैम्प्स में रह चुकीं और अब अमेरिका में मौजूद कुछ महिलाओं की जुबानी इन कैम्प्स की रोंगटे खड़ी करने वाली सच्चाई को उजागर किया तब इन महिलाओं ने बताया कि चीनी सैनिक महिलाओं से सबके सामने गैंगरेप करते हैं पुरुषों की नसबंदी कर दी जाती है इतना ही नहीं कुछ महिलाओं के तो गर्भाशय निकाल दिए गए हैं ताकि वे भविष्य में कभी मां न बन सकें।

BBC पर बैन

आपको बता दें कि BBC मूल रूप से ब्रिटेन का ऑर्गनाइजेशन है BBC पर बैन लगाए जाने के बाद ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक रॉब ने कहा कि ये चीनी सरकार कि मीडिया के जरिए सच की आवाज को रोकने की साजिश है इसलिए हम इस बैन के खिलाफ हैं तो वहीं अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने इस मुद्दे पर कहा कि हम चीन के इस कदम का कड़ा विरोध करते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.