घरेलू हवाई यात्रा अब होगा सस्ता, DGCA ने देश के यात्रियों के लिए दी राहत की खबर

घरेलू हवाई यात्रा
DGCA

नई दिल्ली: हवाई यात्रा करने वालों देश के नागरिकों को DGCA ने बड़ी राहत दी है। डीजीसीए ने ऐसे यात्रियों को टिकट की कीमत में रियायत देने की अनुमति दी है, जो बिना बैगेज या केवल केबिन बैगेज के साथ यात्रा करते हैं। पिछले कुछ समय से यात्रियों के लिए घरेलू उड़ान में सफर करना महंगा हो गया है क्योंकि एयरलाइंस ने कोरोना वायरस महामारी के कारण हुए नुकसान की भरपाई के लिए अपने किराए में वृद्धि की है।

घरेलू हवाई यात्रा
एयरलाइंस

घरेलू हवाई यात्रा में किराए में छूट दी जाएगी

डीजीसीए के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, बिना किसी चेक-इन बैग के देश के भीतर यात्रा करना जल्द ही सस्ता होने वाला है। यानी अब जो यात्री सिर्फ केबिन बैग लेकर यात्रा करेंगे, उन्हें किराए में छूट दी जाएगी। वर्तमान में यात्री कैबिन बैगेज के साथ 15 किलोग्राम का चेक-इन बैगेज ले जा सकता है। इससे ज्यादा सामान ले जाने पर अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है। डीजीसीए की ओर से जानकारी में कहा गया है कि लोगों के फीडबैक के आधार पर यह सामने आया है कि यात्रा के दौरान कईं बार एयरलाइंस की ओर से जो सेवाएं मुहैया कराई जाती हैं।

उन्होने में से कुछ सेवाओं की जरूरत नहीं होती है। ऐसे में सरकार की ओर से यह तय किया गया है कि यात्रियों की जरूरतों के हिसाब से इन सेवाओं को अलग किया जाएगा। यात्रियों को टिकट बुक करने के दौरान विकल्प दिया जाएगा कि वे उस सुविधा को लेना चाहते हैं या नहीं।

 

घरेलू हवाई यात्रा
अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान

अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों

डीजीसीए ने भारत में अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 28 फरवरी तक बन्द करने का आदेश किया है। डीजीसीए ने कहा है कि चुनिंदा रूटों पर हीअंतरराष्ट्रीय शेड्यूल्ड उड़ानों को इजाजत दी जा रही है । वही इस फैसले से अंतरराष्ट्रीय परिवहन उड़ानों और उसके द्वारा मंजूर की जा चुकी उड़ानों पर कोई असर नहीं होगा।

Congress में गोडसे भक्त की एंट्री पर मचा बवाल, ‘अपनों’ ने ही उठाए Kamalnath पर सवाल

Leave a comment

Your email address will not be published.