गौतमबुद्धनगर कोरोना सक्रीय संक्रमितों के मामले में प्रदेश के टॉप 10 जिलों से बाहर

गौतमबुद्धनगर
गौतमबुद्धनगर

नई दिल्लीः देश में जल्द ही कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा उससे पहले प्रदेश के गौतमबुद्धनगर से खुशखबरी आयी है की पीछले सात माह बाद शनिवार को पहली बार जहां सबसे कम आठ नए संक्रमित मिले, वहीं गौतमबुद्धनगर सक्रिय संक्रमितों के मामले में भी प्रदेश के शीर्ष-10 जिलों की सूची से बाहर हो गया है। उधर, रिकवरी रेट भी 99 फीसद है, जबकि मृत्युदर 0.3 फीसद प्रदेश के अन्य बड़े जिलों व दिल्ली एनसीआर में सबसे कम हैं। अब जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 25,177 हो गया है। इनमें मात्र 272 ही सक्रिय हैं.

शीर्ष-5 में शुमार रहा था-

मई व जून माह से सितंबर तक जिला कोरोना के सक्रिय संक्रमितों में शीर्ष-5 में शुमार रहा था। नवंबर में रिकवरी रेट थोड़ा बढ़ा तो जिला पांचवे स्थान पर पहुंच गया। जबकि दिसंबर के अंतिम 20 दिन व जनवरी के शुरुआत से ही लगातार नए कोरोना संक्रमितों के आंकड़े में कमी आ रही है। रोजाना नए संक्रमितों से तीन गुना ज्यादा मरीज ठीक होकर घर लौट रहे हैं। नतीजा, जिले में सक्रिय संक्रमित की संख्या मामूली हो गई है। इनमें भी 100 से अधिक लोग होम आइसोलेशन के तहत उपचार करा रहे हैं, जबकि कोविड अस्पतालों में संक्रमितों का दबाव बेहद कम हो गया है। प्रत्येक अस्पताल में औसतन 15 से 20 संक्रमित ही उपचाराधीन है।

गौतमबुद्धनगर
गौतमबुद्धनगर

चार दिनों में कोरोना से मौत नहीं-

इसके अलावा पिछले चार दिनों से एक भी कोरोना संक्रमित की मौत नहीं हुई है। जिससे विभागीय अधिकारियों को राहत मिली है। अब तक 24,814 संक्रमित पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। शनिवार को भी सात संक्रमितों ने दृढ इच्छाशक्ति से कोरोना को मात देकर घर वापसी कर ली। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ.सुनील दोहरे ने बताया कि संक्रमण हर दिन कम हो रहा है।

यह है सक्रिय संक्रमितों में प्रदेश के टॉप-10 जिलों की सूची-

सक्रिय संक्रमित जिले-

लखनऊ 2,309

मेरठ 701

वाराणसी 571

प्रयागराज 415

कानपुर 381

बरेली 370

गाजियाबाद 321

सहारनपुर 303

मुज्जफरनगर 289

गोरखपुर 274

गौतमबुद्धनगर 272

Leave a comment

Your email address will not be published.