कोविशील्ड बेचकर कितने पैसे कमा रहा है सीरम इंस्टीट्यूट, जानिए CEO की ज़ुबानी

serum institute
serum institute

नई दिल्लीः कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए देश में पिछले दो दिनों से हर दिन 30 लाख से ज्यादा लोगों वैक्सीन दी जा रही है. इस बीच दुनिया की सबसे बड़ी कोविड-19 वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कोविशील्ड वैक्सीन पर बड़ी बात कही है. पूनावाला ने कहा है कि कोविशील्ड वैक्सीन बेचकर पैसे तो कमा रही है लेकिन और मुनाफे की जरूरत है।

कोविशील्ड
कोविशील्ड

बता दें की एक इंटरव्यू के दौरान सीईओ अदार पूनावाला ने कहा, “कोविशील्ड वैक्सीन ज्यादा मात्रा में बनाने के लिए करीब 3000 करोड़ रुपये की जरूरत है. हम भारतीय बाजार में लगभग 150-160 रुपये में वैक्सीन की आपूर्ति कर रहे हैं. जबकि वैक्सीन की औसत कीमत लगभग 20 डॉलर यानी 1500 रु है. मोदी सरकार के अनुरोध पर हम रियायती दरों पर टीका दे रहे हैं. ऐसा नहीं है कि हम मुनाफा नहीं कमा रहे हैं, लेकिन हमें और मुनाफे की जरूरत है।

Delhi Night Curfew के बाद कोरोना को लेकर खुशखबरी, लगवा सकेंगे 24 घंटे वैक्सीन

कोविशील्ड का उत्पादन

दरअसल अदार पूनावाला ने वैक्सीन का उत्पादन बढ़ाने के लिए 3000 करोड़ रुपये की जरूरत पर खास फोकस किया. उनका कहना है कि देशभर के सभी जरूरतमंद लोगों को वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए जून तक 3000 करोड़ रुपये के निवेश की जरूरत है. इसके लिए बैंक से लोन लेने की कोशिश करेंगे. कंपनी हर महीने 60 से 65 मिलियन वैक्सीन की डोज बना रही है।

AIIMS: कोरोना ने तोड़े अपने ही सारे रिकॉर्ड, दिल्ली एम्स ने बंद की अपनी OPD सेवा

दूसरी वैक्सीन की तैयारी

आपको बता दें की इससे पहले अदार पूनावाला ने ऐलान किया था कि सीरम इंस्टीट्यूट की दूसरी वैक्सीन इस साल सितंबर तक लॉन्चिंग की उम्मीद है. अदार पूनावाला ने कहा था, “कोवोवैक्स का परीक्षण आखिरकार भारत में शुरू हो गया है. यह वैक्सीन नोवावैक्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी के माध्यम से तैयार की गई है. सितंबर 2021 तक इसके लॉन्च होने की उम्मीद है.”

https://www.youtube.com/watch?v=ESaWh06Mkv0

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *