देशभर में कोरोना एक बार फिर पसार रहा अपने पैर, जानें कहां क्या हालात

कोरोना वायरस का प्रकोप
कोरोना वायरस का प्रकोप

नई दिल्ली : साल भर से कोरोना वायरस का प्रकोप दुनिया भर में कहर मचा रहा है। भारत, अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों में कोरोना टीकाकरण के अभियान चलाए जा रहे है। वहीं दूसरी ओर बीते कुछ दिनों में कई देशों में लॉकडाउन हटाने के बाद हालात बिगड़ गए, जिसके बाद कई जगहों पर फिर से पाबंदियां लागू की गई हैं। भारत में भी कोरोना के मामलों में मामूली इजाफा देखा जा रहा है। ऐसे में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में हालत भयावह होने से रोकने के लिए  एक बार फिर चुनिंदा स्थानों पर सतर्कता बरतने के साथ पाबंदियां लगाई जा रहीं हैं।

भारतीय वायु सेना में 10वीं और 12वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, यहां करें आवेदन

देश में लगातार पांचवें दिन उपचाराधीन मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,199 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ देश में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 1.10 करोड़ से ज्यादा हो गया है। वहीं इस अवधि में 83 लोगों की कोरोना वायरस से जान गई है, जिसके बाद कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,56,385 पहुंच गई है। कोरोना संक्रमण में तेजी को देखते हुए सख्त पाबंदियों का सिलसिला एकबार फिर शुरू हो गया है।

South Delhi: पत्नी ने की पति की हत्या, पति पर लगाया यौन शोषण का आरोप

कोरोना वायरस का प्रकोप
कोरोना वायरस का प्रकोप

मध्यप्रदेश में कोरोना पर बैठक-

करोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच मध्य प्रदेश सरकार ने नई एडवाइजरी जारी की है। मध्यप्रदेश के कई जिलों में संक्रमण बढ़ते मरीजों के देखते हुए 23 फरवरी यानी मंगलवार को बैठक होगी। इस बैठक में आगामी मेले, महाराष्ट्र सीमा पर आयोजित कार्यक्रम रद्द करने जैसे कई फैसले लिए जा सकते हैं। एडवाइजरी में महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को तापमान लेने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही अनिवार्य रूप से मास्क नहीं पहनने वाले लोगों पर कार्रवाई होगी।

मध्यप्रदेश सरकार 24 लोगों की मौत का जिम्मेदार: दिग्विजय सिंह

गुजरात सीमा पर लगे चेक पोस्ट स्थापित-

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गुजरात सरकार ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश की सीमाओं पर चेक पोस्ट स्थापित किए हैं। ऐसा इस वजह से किया गया है ताकि इन राज्यों से आने वाले लोगों की कोविड-19 लक्षणों को लेकर स्क्रीनिंग की जा सके।

मध्यप्रदेश: धर्मपरिवर्तन के लिए डराने और लालच देने वाले मिशनरियों को किया गिरफ्तार

 

महाराष्ट्र में सबसे अधिक मौतें-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटे में कोरोना से जान गंवाने वाले मरीजों में 83 में से महाराष्ट्र में 35, केरल में 15, पंजाब में छह, छत्तीसगढ़ में पांच और मध्यप्रदेश में चार हैं। महाराष्ट्र में अब तक 51,788, तमिलनाडु में 12,460, कर्नाटक में 12,294, दिल्ली में 10,900, पश्चिम बंगाल में 10,249, उत्तर प्रदेश में 8,715 और आंध्र प्रदेश में 7,167 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण के चलते हुई है।

महाराष्ट्र में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना केस, कई इलाकों में आज से लॉकडाउन

महाराष्ट्र के कई जिलों में लॉकडाउन-

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के अमरावती जिले में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। वहीं नागपुर सात मार्च तक के लिए लॉकडाउन लगाया गया है। पुणे में भी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को छोड़कर बाकी लोगों के घर से निकलने पर रोक है। महाराष्ट्र के चार अन्य जिलों अकोला, वाशिम, बुल्ढाड़ा और यवतमाल में भी पाबंदियां लगाई गई हैं। केंद्र सरकार ने प्रभावित राज्यों को आरटी-पीसीआर जांच में तेजी लाने को कहा है।

Leave a comment

Your email address will not be published.