किसान बने बिल गेट्स, 18 राज्यों में खरीदी इतने एकड़ की जमीन

अमेरिका के सबसे बड़ा किसान बने बिल गेट्स

नई दिल्ली: दुनिया के चौथे सबसे बड़े किसान बने बिल गेट्स अमीर शक्स़ और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक तथा पूर्व CEO बिल गेट्स केवल सॉफ्टवेयर और टेक्नोलॉजी की दुनिया में ही आगे नही हैं, बल्कि वह अमेरिका के सबसे बड़े किसान भी हैं। बिल गेट्स ने अमेरिका के 18 राज्यों में बड़े पैमाने पर कृषि योग्य जमीन खरीदे हैं।

किसान बने बिल गेट्स
किसान बने बिल गेट्स

रिसर्च में हुआ खुलासा-

मीडिया रिपोर्ट की माने तो,  मेलिंडा गेट्स के पास 2,68,984 एकड़ भूमि का स्वामित्व है। उनके अधिकांश पोर्टफोलियो में कृषि भूमि शामिल हैं और इसमें 25,750 एकड़ की संक्रमणकालीन भूमि और 1,234 एकड़ मनोरंजक भूमि भी शामिल हैं। फोर्ब्स के एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अनुसार लगभग 121 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति वाले गेट्स के पास लुइसियाना में 69,071 एकड़, अर्कांसस में 47,927 एकड़ और नेब्रास्का में 20,588 एकड़ की सबसे बड़ी होल्डिंग है।

India Covid-19 Vaccination Live Updates

इसके अतिरिक्त, फीनिक्स, एरिजोना के पश्चिम में 25,750 एकड़ की संक्रमणकालीन भूमि में भी उनकी हिस्सेदारी है, जिसे एक नए उपनगर के रूप में विकसित किया जा रहा है।

किसान बने बिल गेट्स
किसान बने बिल गेट्स

किसान बने गेट्स-

यह हैरानी की बात हो सकती है कि एक टेक्नोलॉजी अरबपति अमेरिका में सबसे बड़े खेत के मालिक कैसे है। हालांकि 2008 में बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने उप-सहारा अफ्रीका और दक्षिण एशिया में स्मॉलहोल्डर किसानों के बीच उच्च उपज, टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने के लिए 306 मिलियन डॉलर अनुदान की घोषणा की थी। 2,42,000 एकड़ खेत के साथ गेट्स परिवार अब अमेरीका के बाकी शीर्ष जमीन मालिकों से काफी आगे है।

Leave a comment

Your email address will not be published.