कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी : Elon Musk करेंगे 100 मिलियन डॉलर का इन्वेस्टमेंट

कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी
कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी

नई दिल्ली :  Tesla Inc के चीफ Elon Musk नई-नई टेक्नोलॉजी पर दांव लगाने के लिए जाने-जाते हैं। ऐसी ही एक टेक्नोलॉजी है कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी”और यह बिल्कुल नई है। इस पर Elon Musk ने गुरुवार को 100 मिलियन डॉलर (करीब 720 करोड़ रुपये) खर्च करने का ऐलान किया है। Elon ने Twitter पर पोस्ट साझा करके इसकी जानकारी दी है। Elon Musk ने कहा कि हम कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन टेक्नोलॉजी की खोज करने वाले व्यक्ति को 720 करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा।

कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी
कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी

किसान बने बिल गेट्स, 18 राज्यों में खरीदी इतने एकड़ की जमीन

कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी –

इस टेक्नोलॉजी में कार्बन उत्सर्जन को वातारण में फैलने से पहले रोका जाता है, जिससे ग्लोबल हीटिंग की समस्या को कम किया जा सके। वहीं इस टेकनोलॉजी में बड़ी फैक्ट्रियों और पावर प्लांट की चिमनियों से कार्बन डाइ आक्साइज को निकलने से रोका जाता है। मतलब इन्हें कैप्चर करके दूसरी जगह स्टोर किया जाता है, जिससे यह वातारण को नुकसान न पहुंचा सके। इसके लिए फैक्ट्री की चिमनी पर सालवेंट फिल्टर लगाया जाता है। इसके बाद इसे स्टोर करके गहराई में इजेक्ट कर दिया जाता है, जहां से जीवाश्म गैस आती है। इसके अलावा इसका इस्तेमाल प्लास्टिक बनाने, ग्रीन हाउस पौधों को उगाने और कार्बोनेट फिजी पेय बनाने में किया जा सकता है।

कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी
कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी

CM Yogi पहुंचे Lucknow RML Hospital || Vaccination Center का लिया जायजा ||

जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए है बेहतर-

अमेरिका के नए राष्ट्रपति Jeo Biden ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी में तेजी लाने की बात कही है। उन्होंने इसके लिए Jennifer Wilcox को चुना है, जो कार्बन रिमूवल टेक्नोलॉजीज के एक्सपर्ट है। Jennifer Wilcox को  यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जी के जीवाश्म ऊर्जा के प्रिसिंपल डिप्टी असिसटेंट सेक्रेट्री बनाया गया है।  के रुप में कार्बन रिमूवल टेक्नोलॉजीज के एक्सपर्ट Jennifer Wilcox को चुना है।

Leave a comment

Your email address will not be published.