खूबसूरती और रोमांच की प्राकृतिक संगम है : हिमाचल की पब्बर वैली

पब्बर वैली
पब्बर वैली

नई दिल्ली: ऑफबीट डेस्टिनेशन में हिमाचल की पब्बर वैली भारत में एक मेन टूरीस्ट डेस्टिनेशन के रूप में जानी जाती है। बता दें कि हिमाचल की पब्बर वैली प्राकृतिक सौंदर्य का अहसास कराती है। एडवेंचर्स क्रियाकलाप करने का भी मौका टूरिस्ट को मौका मिलता है। कई ट्रेकिंग स्पॉट हैं यहां पर जहां टूरीस्ट को एक अलग ही एक्सपीरियंस महसूस कराती है। हिमालय में लोगों को देवदार और ओक के हरे भरे जंगलों, कई सुंदर नदियां और झरने देखने को मिलते हैं।

ऑफबीट डेस्टिनेशन

देश में सबसे दुर्लभ ट्रेक में से एक, इस ट्रेक मार्ग को जाना जाता है। सबसे अनुभवी ट्रैकर्स  ही  मुश्किल से पहुँचा पाते हैं। ट्रैक मार्ग गहरे जंगलों और गडसरी गाँव से हो कर गुज़रता है और अंत में सुंदर सरयू झील पर समाप्त होता है। ट्रैक को पूरा करने में लगभग एक पूरा दिन लग जाता है।

ऑफबीट डेस्टिनेशन
ऑफबीट डेस्टिनेशन

  चंद्रनहन ट्रेक

चंद्रनहन ट्रैक के लिए लोगों को जंग्लिक गांव से होकर जाना पड़ता है। टूरीस्ट देवदार और ओक के पेड़ों, सुंदर नदियों के घने जंगलों से होते हुए पहुचते है। रास्ते में लोगों को झील देखने को मिलती है। जो हमेशा बर्फ से ढकी रहती है। स्थानीय लोग इसको पवित्र मानते है और लोग इसके पानी में आनन्द का अनुभव करते है।

रोहड़ू−बुरान  दर्रा

टुरीस्ट को इस ट्रेक में काफी मजा आता है। रास्ते में लोगो को सेब के बागों, छोटे सुंदर गांवों और स्पार्क लिंग नदियां का इन्जोएमेन्ट रास्ते में मिलता है। लोगों को रास्ते मे पूरी घाटी का मनोहर दृश्य देखने को मिलता है जो लोगों के लिए नया अनुभव होता है।

Leave a comment

Your email address will not be published.