अलर्ट : एटीएम से कैश निकालते समय रहें सावधान, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा

ATM
ATM

नई दिल्ली : बैंक के एटीएम से कैश निकालने पर लोगों को बेहद अलर्ट रहने की जरूरत है। बता दें कि नोएडा पुलिस ने सेक्टर 62 से एक जालसाज को गिरफ्तार किया है जो लोगों के एटीएम में स्कीमर और कैमरा लगाकर कार्ड क्लोनिंग कर ठगी करने वाले गैंग के लोगों की मदद करता था।

ATM
ATM

नोएडा थाना सेक्टर-58 की पुलिस ने इस जालसाजी का पर्दाफाश किया है। पुछताछ में जालसाल की कार के मैट के नीचे 58 हजार कैश, विभिन्न बैंकों के 36 एटीएम कार्ड और स्कीमर डिवाइस बरामद की है। वहीं इस गिरोह का सरगना फरार हो गया है। आरोपी जालसाज के खिलाफ केस दर्ज कर उसको कोर्ट में पेश कर किया गया है।और जिस के बाद उसे जेल भेज दिया गया।

नोएडा से अपहरण किए गए छात्र गौरव को STF ने किया बरामद, तीनों आरोपी गिरफ्तार

चेकिंग के दौरान पकड़ा जालसाज

डीसीपी राजेश एस ने बताया कि चेकिंग के दौरान पकड़े गए जालसाज की पहचान नाजिम के तौर पर हुई है। जो नोएडा के ए टी एम से कैश निकालने का काम करता है।वही उस का साथी चोटपुर बहलोलपुर सेक्टर-63 नोएडा का रहनेवाला है। पूछताछ में जालसाज ने बताया कि बाटला हाउस दिल्ली निवासी अरमान उसे कार्ड और नंबर देता है।

जिस के बाद वह एटीएम कार्ड से पैसा निकालता है। पुलिस की पुछताछ में वह आबतक 25 एटीएम कार्ड से पैसा निकाल चुका है। साथ ही आरोपी ने बताया कि उससे दी जाने वाली डिवाइस से वह एक बार में 10 कार्ड की डिटेल कॉपी निकाल सकता है।

केंद्र के बजट से होगा UP की बेरोजगारी पर वार, बढ़ाएगा विकास की रफ्तार

एटीएम कार्ड के साथ स्कीमर डिवाइस 

बता दे कि जालसाज ने बताया कि उसका साथी अरमान एटीएम में लोगो के कार्ड के साथ स्कीमर डिवाइस लगा देता है। जिससे एटीएम कार्ड की ब्लैक स्ट्रीप और सीवीवी नंबर स्कैन हो जाता है।जहां पर लोग अपनी पिन डालते है। साथ ही एक छोटा कैमरा भी लगा देते है। जिससे वह ATM का नंबर, सीवीवी नंबर और पासवर्ड आसानी से जान लेता है। इसके बाद दूसरा Atm जेनरेट कर क्लोन को नाजिम को देता है, और जो क्लोन का पासवर्ड नाजिम के वॉट्सऐप पर भेजता दिया जााता है।

डिवाइस लगाकर कार्ड की डिटेल चोरी करता

पुलिस की पुछताछ में नाजिम ने बताया कि अरमान को पहले ही करीब 28 एटीएम के पासवर्ड पहले ही दे चुका है। पुलिस अधिकारी रजनीश वर्मा ने जानकारी दी है कि अरमान दिल्ली एनसीआर के बैंकों के एटीएम में डिवाइस लगाकर कार्ड की डिटेल चोरी करता था। नाजिम ने पुलिस को बताया कि दिल्ली एनसीआर के ही विभिन्न एटीएम के माध्यम से वह पैसे निकालते थे। आरोपित से पूछताछ कर पुलिस ने कानूनी कार्रवाही में जूट गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published.