अब घर लेना होगा सस्ता, एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर

एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर
एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े बैंक, एसबीआई (State Bank of India) ने होम लोन पर लगने वाले इंटरेस्ट रेट (Interest Rate) में छूट देने का ऐलान किया है। बैंक ने होम लोन पर ब्याज में 30 बीपीएस (0.3%) तक की कटौती की घोषणा की है। साथ ही प्रोसेसिंग फी पर 100 फीसदी की छूट देने कि घोषणा भी कि गई। बैंक ने यह निर्णय मकान खरीदने के इच्छुक लोगों को आकर्षक दरों पर होम लोन उपलब्ध करवाने के लिए लिया।

 एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर
एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर

YONO ऐप से मिलेगी अतिरिक्त छूट

एसबीआई के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि ग्राहक YONO App / https://homeloans.sbi / www.sbiloansin59minutes.com के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता हैं। साथ ही जो ग्राहक इस माध्यमों से लोन लेने के लिए आवेदन करते हैं उनको लगने वाले ब्याज पर 5 बीपीएस की अतिरिक्त रियायत मिलेगी। महिलाओं को भी 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्‍त छूट का ऐलान किया गया है। हालांकि बैंक द्वारा दी गई ये छूट आगामी 31 मार्च तक के लिए होंगी।

महिलाओं को 0.05% की अतिरिक्‍त छूट

बैंक के एक आधिकारिक बयान में जानकारी देते हुए कहा गया कि,महिला कर्जदारों को भी बड़ी रियायत दी है. एसबीआई ने महिला कर्जदारों को 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट देने का भी ऐलान किया है. बैंक द्वारा दी गई ये छूट आगामी 31 मार्च तक के लिए होंगी।

 एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर
एसबीआई ने होम लोन पर घटाई ब्याज दर

एसबीआई के एमडी (रिटेल और डिजिटल बैंकिंग) सी. एस. शेट्टी ने जानकारी देते हुए बताया कि, मार्च, 2021 तक के होम लोन ग्राहकों के लिए अपनी रियायतों में और सुधार की घोषणा करते हुए खुशी का अनुभव कर रहे हैं। होम लोन पर एसबीआई की सबसे कम ब्याज दरों के साथ हमारा मानना है कि यह कदम घर खरीदारों को एक मजबूत विश्वास के साथ घर खरीदने का निर्णय लेने की सुविधा प्रदान करेगा और लोन के लिए प्रोत्साहित करेगा। चूंकि अब देश महामारी के बाद आगे बढ़ने के लिए तैयारी कर चुका है, ऐसे में स्टेट बैंक रियल एस्टेट सेक्टर को सपोर्ट करते हुए घर खरीदने के इच्छुक लोगों की मदद करने के लिए हमेशा तैयार है। साथ ही, हमारे वर्तमान होम लोन उधारकर्ता योनो ऐप के माध्यम से बस कुछ ही क्लिक में पेपरलेस तरीके से प्री-अप्रूव्ड टॉप-अप होम लोन का लाभ उठा सकते हैं। इसके साथ ही हम कामना करते हैं कि नया साल हमारे ग्राहकों के लिए नई खुशियां लेकर आए।

सिबिल स्कोर से तय होगा ब्याज

आपको बता दें कि एसबीआई ने लोन की राशि और सिबिल (Cibil) स्कोर के आधार पर होम लोन पर ब्याज दरों में रियायत देना शुरू किया है। दरअसल एसबीआई के होम लोन की ब्याज दरें सिबिल स्कोर (Cibil Score) से जुड़ी होती हैं और 30 लाख रुपए तक के ऋण के लिए यह दर 6.80 प्रतिशत और 30 लाख से ऊपर के ऋण के लिए 6.95 फीसदी सालाना से शुरू कि जाती हैं। देश के 8 मेट्रो शहरों में 5 करोड़ रुपए तक के ऋण के लिए 30 बीपीएस तक की ब्याज रियायतें भी उपलब्ध हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.